बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey 2024: 12 तरह के जमीन का दस्तावेज घर बैठे कैसे निकालें? नीतीश सरकार ने काम कर दिया आसान, ऑफिस के चक्कर से छुट्टी

Bihar Land Survey 2024: 12 तरह के जमीन का दस्तावेज घर बैठे कैसे निकालें? नीतीश सरकार ने काम कर दिया आसान, ऑफिस के चक्कर से छुट्टी

Bihar Land Survey 2024: बिहार सरकार की ओर से प्रदेश में भूमि सर्वेक्षण का कार्य जारी है। भूमि सर्वे को लेकर लोगों में कई तरह की परेशानियां है। जिसे खत्म करने के लिए बिहार सरकार द्वारा एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब नीतीश सरकार ने रैयतदारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब जमीन मालिकों को जमीन के कागजात के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि घर बैठे ही आप जमीन से जुड़े 12 दस्तावेजों को निकाल सकेंगे। 

दरअसल, राजस्व और भूमि सूधार विभाग ने भूमि सर्वेक्षण को लेकर एक नया फरमान जारी किया है। विभाग ने एक लिस्ट जारी किया है, इस लिस्ट में उन दस्तावेजों को शामिल किया है जिसका उपयोग रैयतदारों को भूमि सर्वेक्षण में पड़ेगा। विभाग द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक जमीन से जुड़ी 12 तरह की दस्तावेज कोई भी भूमि मालिक घर बैठे निकाल सकेंगे। 


बता दें कि, बिहार सरकार के राजस्व विभाग ने इसके लिए एक पोर्टल जारी किया है। इस पोर्टल की मदद से जमीन से जुड़ी 12 तरह की दस्तावेज ऑनलाइन निकलवाई जा सकती है। इन दस्तावेजों को निकलवाने के लिए आपको 1 दस्तावेज के लिए 10 रुपए जमा करने होंगे। इसके लिए आप बिहार  सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट  https://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ पर जाकर अपने दस्तावेजों को घर बैठे निकाल सकते हैं। 

ऑनलाइन प्रकिया के माध्यम से रैयतदार इन 12 तरह के दस्तावेजों को प्राप्त कर सरके हैं। कैडस्ट्रल खतियान, रिविजनल खतियान, जमाबंदी पंजी प्रति, दाखिल-ख़ारिज वाद अभिलेख, राजस्व मानचित्र, दाखिल-ख़ारिज पंजी, बंदोबस्ती अभिलेख, चकबंदी अभिलेख, भू-अर्जन अभिलेख, सीलिंग पंजी, लगान निर्धारण अभिलेख और मापी वाद अभिलेख आप घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।  

Editor's Picks