बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली के क्षेत्र में बिहार ने लगाई छलांग, ISRO के विकास सूचकांक में 474 प्रतिशत वृद्धि के साथ आया अव्वल

बिजली के क्षेत्र में बिहार ने लगाई छलांग, ISRO के विकास सूचकांक में 474 प्रतिशत वृद्धि के साथ आया अव्वल

PATNA : पिछले दशक (2012-2021 ) के लिए ISRO के National Remote Sensing Centre (NRSC) द्वारा तैयार किये गये Night Time Light Atlas (NTL Atlas) के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर औसतन 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि बिहार राज्य में यह वृद्धि 474 प्रतिशत की रही है जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे आगे है। उल्लेखनीय है कि NRSC के द्वारा NASA एवं NOAA (National Oceanic and Atmospheric Administration) के आकड़ों के आधार पर उपरोक्त सूचकांको को तैयार किया गया है।

बिहार की यह असाधारण उपलब्धि निश्चित रूप से विद्युत के क्षेत्र में पिछले एक दशक में सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार के लिए व्यापक स्तर पर किए गये कार्यों का प्रतिफल है। बड़े राज्यों में पिछले एक दशक में बिहार के बाद यह वृद्धि केरल में 119 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 66 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 61 प्रतिशत एव गुजरात में 58 प्रतिशत हैं। ये आँकड़े स्पष्ट करते हैं कि बिहार ने पिछले एक दशक में किस रिकॉर्ड गति से विद्युत सुधार की दिशा में कार्य किया है।

ज्ञातव्य है कि बिहार के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2012 में ही राज्य के बिजली की स्थिति में सुधार हेतु राज्य सरकार की प्रतिबद्धता प्रकट किया था । तदुपरांत 2012 में ही तदेन बिहार राज्य विद्युत बोर्ड को पुनर्गठित कर पाँच विद्युत कम्पनियों का गठन किया गया। राज्य सरकार ने राज्य में विद्युत सुधार की परियोजनाओं को प्राथमिकता पर कार्यान्वित करने में न केवल प्रशासनिक एवं वित्तीय सहायता प्रदान किया है बल्कि विद्युत उपभोक्ताओं के सुविधाओं के लिए भी अनेक सकारात्मक कदम उठाये हैं।

संजीव हंस, प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग ने बताया कि ISRO द्वारा जारी किए "Decadal Change of Night Time Light (NTL) over India from Space (2012-2021) के आँकड़े वैज्ञानिक विश्लेषणों के बाद तैयार किये गये हैं। बिहार के द्वारा जो 474 प्रतिशत की वृद्धि प्रदर्शित किया गया है वह यह स्पष्ट करता है कि राज्य में 24x7 विद्युत उपलब्धता के लिए राज्य की विद्युत कम्पनियाँ सतत् प्रयासरत हैं।

Suggested News