बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम ,पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लगाए जाएंगे इमरजेंसी बटन और ट्रैकिंग डिवाइस

बिहार में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम ,पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लगाए जाएंगे इमरजेंसी बटन और ट्रैकिंग डिवाइस

Patna : बिहार में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया गया है. महिलाओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियों को व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन से लैस किया जाएगा। इससे सीधा फायदा सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों  से सफर करने वाली महिलाओं या लड़कियों को होगा. जैसे ही किसी तरह के खतरे का अभास उन्हें होगा, इमरजेंसी बटन दबाते ही कंट्रोल कमांड सेंटर में अलार्म बजेगा और तत्काल पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी. 

 इसकी जानकारी देते हुए परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि निर्भया फ्रेमवर्क के तहत सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों में व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि शुरुआती दौर में पटना में इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा. धीरे- धीरे बाकी सभी शहरों में ये व्यवस्था लागू की जाएगी. पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए एनआईसी की मदद से परिवहन विभाग द्वारा कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यह कंट्रोल रूम पुलिस मुख्यालय के कंट्रोल रूम से जुड़ा होगा। किसी आपातकालीन स्थिति में वाहनों की ट्रैकिंग की जा सकेगी तथा त्वरित कार्रवाई की जा सकेगी। 

उन्होंने आगे बताया कि ये महिला सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण कदम होगा। व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग डिवाइस द्वारा इमरजेंसी अलर्ट, ओवर स्पीडिंग तथा उपकरण के साथ छेड़छाड़ या तोड़े जाने पर अलर्ट प्राप्त हो सकेगा। इसकी मदद से वाहन के लोकेशन की रियल टाइम जानकारी प्राप्त होगी। जियो फैंसिंग एवं सॉफ्टवेयर के माध्यम से वाहन के हर मूवमेंट को मैप पर देखा जा सकेगा। वाहन मालिक भी सॉफ्टवेयर द्वारा अपने वाहनों की स्थिति का पता कर सकते हैं। 

Suggested News