कोरोना काल में चुनाव को लेकर आयोग का बड़ा फैसला, बिहार में एक लाख होंगे बूथ, तैयारी शुरू

कोरोना काल में चुनाव को लेकर आयोग का बड़ा फैसला, बिहार में एक लाख होंगे बूथ, तैयारी शुरू

PATNA : बिहार में बढ़ते कोरोना के प्रकोप के बीच विधानसभा चुनाव की तैयारियों भी चालू हो गई हैं. कोरोना काल में को लेकर कई पार्टियां इसका विरोध कर रही है तो सत्ता पक्ष ने वर्चुअल सम्मेलन के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश भी शुरू कर दी है.इन सब के बीच चुनाव आयोग कोरोना काल में होने वाले चुनाव को लेकर बेहद गंभीर है और कई तरह के इंतजाम में लगा है.

 बिहार विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग ने 33,804 नये सहायक बूथों के गठन की स्वीकृति दे है. अब राज्य में मतदाताओं को विधानसभा चुनाव में कुल 106527 बूथों पर मतदान करने का मौका मिलेगा. आयोग ने जिलों द्वारा प्रति हजार मतदाताओं पर एक बूथ के गठन की स्वीकृति दे दी. 

आयोग ने कहा है कि नये सहायक बूथों में 3233 ऐसे बूथ हैं जिनकी स्थापना दो किमी के अंदर हो जिससे मतदाता आसानी से जाकर वहां पर मतदान कर सकें.

निर्वाचन आयोग ने राज्य की सभी 38 जिलों की 243 विधानसभा क्षेत्रों में सहायक बूथ बनाने की स्वीकृति दी है. अब पश्चिम चंपारण जिले की नौ विस क्षेत्रों में कुल 1159 नये सहायक बूथों के गठन होने के बाद जिले में कुल बूथों की संख्या बढ़कर 3662 हो जायेगी. पूर्वी चंपारण जिले की 12 विस क्षेत्रों में बूथों की संख्या में 1686 का इजाफा हो जायेगा.

Find Us on Facebook

Trending News