बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करने के लिए इस साइट पर करना होगा लॉगइन

बिहार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करने के लिए इस साइट पर करना होगा लॉगइन

PATNA : बिहार मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा की तैयारी में लगे परीक्षार्थियों के लिए बीएसईबी ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट appsensitive.biharboardonline.com के माध्यम से बिहार बोर्ड 10वीं हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं और इसे उपस्थित होने वाले छात्रों को सौंप सकते हैं

बिहार बोर्ड के अनुसार वर्ष 2024 में 16 लाख 94 हजार 564 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि वर्ष 2023 में 15 लाख 10 हजार 657 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। मैट्रिक में छात्राओं की संख्या इस बार बढ़ी है। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में नौ लाख 11 हजार छात्राएं शामिल होंगी। सात लाख के लगभग छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। मैट्रिक परीक्षा में वर्ष 2023 की तुलना में छात्राओं की संख्या में एक लाख बढ़ोतरी हुई है। 

बता दें बिहार बोर्ड की माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी। व्यावहारिक परीक्षा 18 जनवरी से 20 जनवरी, 2024 तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगीवहीं इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी।

बोर्ड के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में हर साल छात्राओं की संख्या बढ़ रही है। यह 20 से 30 हजार तक ही रहती था।  सरकारी योजनाओं ने बढ़ायी छात्राओं की संख्या छात्रवृत्ति, पोशाक योजना, कन्या उत्थान योजना, कन्या स्वास्थ्य योजना आदि के कारण लगातार मैट्रिक में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ रही है। 

पिछले तीन साल की बात करें तो मैट्रिक में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है। मालूम हो कि वर्ष 2022 में 15 लाख 27 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं वर्ष 2021 में 15 लाख 10 हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या 84 हजार तक बढ़ी है।

BSEB Matric Admit Card 2024: कैसे करें डाउनलोड

बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट appSecondary.biharboardonline.com पर जाएं

होम पेज पर उपलब्ध बीएसईबी मैट्रिक एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें

एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन विवरण दर्ज करें पर क्लिक करना होगा

सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें

आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें

BSEB Matric Admit Card 2024: इन विद्यार्थियों के लिए मान्य

एडमिट कार्ड सेंट-अप परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए मान्य है. जो छात्र सेंट-अप/स्क्रीनिंग परीक्षा में गैर-अनुत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण/अनुपस्थित हैं, वे वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 में कभी उपस्थित नहीं होंगे. अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Suggested News