बिना मास्क वाले लोगों से फाइन के बदले में 2 मास्क देने का है प्रावधान,जुर्माना तो लग रहा लेकिन नहीं मिल रहा मास्क

बिना मास्क वाले लोगों से फाइन के बदले में 2 मास्क देने का है प्रावधान,जुर्माना तो लग रहा लेकिन नहीं मिल रहा मास्क

मोतिहारीः कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार ने छह सितम्बर तक लॉक डाउन लगाया है । लॉक डाउन में घर से निकलने वाले हर व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य है । मास्क नही लगाने वाले से 50 रुपया फाइन वसूलने के निर्देश है।फाइन लेते समय जुर्माने की राशि देने वाले व्यक्ति को दो मास्क भी तत्काल देना है।बिहार सरकार ने इसके लिए काफी पहले ही राशि जारी कर दी थी और सभी जिलों के डीएम को इस संबंध में निर्देश भी जारी हो चुके हैं।लेकिन जुर्माना तो लिया जा रहा लेकिन प्री में दो मास्क नहीं दिये जा रहे।

पूर्वी चंपारण जिला के अधिकांश अनुमंडल में सरकार का बेअसर साबित हो रहा है। वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर अभियान चलाकर मास्क नही पहने वाले से फाइन की वसूली की जा रही है।लेकिन सरकार के आदेश को ताक पर रखकर फाइन लेने वाले व्यक्ति को दो मास्क नही दिया जा रहा ।फाइन देने के बाद भी दो मास्क नही देने से आम लोग सवाल खड़े कर रहे हैं.

पूर्वी चंपारण जिला में डीएम के आदेश पर बुधवार को मास्क का सघन जांच अभियान चलाया गया।जांच अभियान में एसडीओ व डीएसपी सहित थाना प्रभारी शामिल रहे ।अभियान चलाकर हज़ारो रुपया का फाइन काटा गया ।लेकिन फाइन काटने वाले को दो मास्क नही दी गई। फाइन देने वाले जब दो मास्क मांग रहे तो डांट कर भगाया जा रहा था । अगस्त माह में हज़ारो लोगो से मास्क नही पहनने पर लाखो रुपया का फाइन किया गया.लेकिन सरकार के आदेश के बाद भी फाइन देने वाले किसी भी शख्स को दो मास्क नही दिया गया।डीएम के निर्देश पर अरेराज एसडीओ,डीएसपी और थाना प्रभारी सहित पदाधिकारियो के नेतृत्व में मुख्य चौक पर मास्क जांच अभियान चलाया गया ।मास्क नही लगाने वाले 70 व्यक्तियों से 3500 रुपया का फाइन वसूल किया गया ।फाइन देने वाले लोगों ने बताया कि मास्क नही पहनने पर 50 रुपया का फाइन प्रशासन द्वारा वसूल किया गया । लेकिन सरकार के निर्देश पर मिलने वाले दो मास्क नही दिया गया।

क्या कहते हैं अधिकारी

अरेराज डीएसपी ज्योति प्रकाश ने बताया कि कुछ स्वयं सेवी संस्था द्वारा मिले मास्क को थानावार देकर फाइन देने वाले को दिलवाया गया ।वरीय पदाधिकारी के द्वारा मास्क उपलब्ध कराने पर दंड लेने वाले व्यक्ति को मास्क दिया जाएगा।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News