बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सांसदों में आपराधिक इतिहास रखने वालों की भरमार, पांच MP पर हत्या की कोशिश के आरोप, महिला से भी करते हैं अत्याचार

बिहार के सांसदों में आपराधिक इतिहास रखने वालों की भरमार, पांच MP पर हत्या की कोशिश के आरोप, महिला से भी करते हैं अत्याचार

पटना. बिहार में लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद नवनिर्वाचित सांसदों का लेखाजोखा बताता है कि इनमे आपराधिक इतिहास रखने वालों की भरमार है. यहां तक कि पांच सांसद तो ऐसे हैं जिस पर हत्या की कोशिश का आरोप है. एक सांसद पर इस तरह के तीन मामले हैं यानी वे हत्या की कोशिश के तीन अलग अलग मामलों में आरोपित हैं. इस सांसदों में भाजपा, कांग्रेस, वामदलों, राजद के साथ ही निर्दलीय भी हैं. वहीं ऐसे सांसद भी निर्वाचित हुए हैं जिन पर महिलाओं से अत्याचार करने के आरोप हैं. सांसदों के आपराधिक इतिहास का खुलासा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफोर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट में सामने आई है. 

21 सांसदों का आपराधिक इतिहास : एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार बिहार से जो 40 सांसद निर्वाचित हुए हैं उनमें 53 फीसदी यानी 21 सांसद आपराधिक मामलों में संलिप्त है. वहीं 48 फीसदी यानी 19 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं. इसमें पांच ऐसे सांसद हैं जिन पर हत्या की कोशिश यानी आईपीसी 307 के तहत मामला दर्ज है. वहीं एक सांसद पर महिलाओं से अत्याचार का मामला दर्ज है. हत्या की कोशिश के आरोपों से घिरे सांसदों में पूर्णिया से निर्वाचित पप्पू यादव ऐसे 3 मामलों में आरोपित हैं. वहीं राजद के जहानाबाद से निर्वाचित सांसद सुरेन्द्र यादव भी हत्या की कोशिश के एक मामले में आरोपित हैं. इसी तरह सासाराम से कांग्रेस सांसद मनोज कुमार, मधुबनी से भाजपा सांसद अशोक कुमार यादव और काराकाट से सीपीआई (एमएल) (एल) से निर्वाचित राजाराम सिंह भी हत्या की कोशिश के मामले में आरोपित हैं. 

सभी दल में आपराधिक रिकॉर्ड वाले : भाजपा के विजयी 12 सांसदों में 8 पर आपराधिक मामले हैं. इनमें 7 पर गंभीर आपराधिक मामले हैं. वहीं जदयू के निर्वाचित 12 सांसदों में 2 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. लोजपा के 5 सांसदों में 2 सांसद  गंभीर आपराधिक मामलों के आरोपित हैं. वहीं राजद के निर्वाचित सभी 4 सांसद  गंभीर आपराधिक मामले में आरोपित हैं. कांग्रेस के 3 निर्वाचित सांसदों में एक पर  गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं एक मात्र निर्वाचित निर्दलीय सांसद पप्पू यादव सहित हम के जीतन राम मांझी और सीपीआई (एमएल) (एल) से राजाराम सिंह पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

सबसे ज्यादा पप्पू यादव के खिलाफ : निर्वाचित सांसदों में सबसे ज्यादा आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाले पप्पू यादव हैं. उनके खिलाफ अलग अलग जिलों में विभिन्न धाराओं के तहत 39 मामले दर्ज हैं. भाजपा के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के खिलाफ 5, गिरिराज सिंह के खिलाफ 3, संजय जायसवाल के खिलाफ 5 मामले दर्ज हैं. वहीं राजद के सुरेन्द्र यादव के खिलाफ कुल 7 मामले हैं. लालू यादव की बेटी मीसा भारती के खिलाफ भी 6 मामले दर्ज हैं जिसमें दो मामलों में सीबीआई की अदालत में प्रक्रिया विचाराधीन है. लोजपा (रामविलास) से निर्वाचित राजेश वर्मा भी 12 मामलों में आरोपित हैं. राजद से जीते अभय कुशवाहा के खिलाफ 16 मामले दर्ज हैं.

Editor's Picks