BIHAR NEWS : करोड़ों की लागत से बना अस्पताल 7 साल से बेकार, महामारी मे आ रही परेशानी के बाद अब लोगों ने की डीएम से चालू कराने की मांग

BIHAR NEWS : करोड़ों की लागत से बना अस्पताल 7 साल से बेकार, महामारी मे आ रही परेशानी के बाद अब लोगों ने की डीएम से चालू कराने की मांग

MUZAFFARPUR :  महामारी में जहां अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है, वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे स्वास्थ्य केंद्र भी हैं, जिनके भवन निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्ज करने के सालों बाद भी वहां मरीजों का इलाज शुरू नहीं हो सका है। मुजफ्फरपुर के मुरौल प्रखंड के पिलखी पंचायत में भी एक ऐसा ही अस्पताल है। जिसके भवन बने हुए सात साल से अधिक का समय गुजर चुका है, लेकिन मरीजों के लिए इसे आज तक शुरू नहीं किया जा सका है। अब जब कोरोना के कारण अस्पतालों में बेड के लिए लोग भटकने को मजबूर है, पंचायत के लोगों ने इस बंद पड़े अस्पताल में जरुरी सुविधाएं मुहैया कराकर उसे शुरू कराने की मांग जिला प्रशासन से की है। 

पंचायत के लोगों ने बताया कि सात आठ साल पहले करोड़ों की लागत से इस राजकीय रामदुलारी मिट्ठूलाल चौधरी मातृ-शिशु अस्पताल के भवन का निर्माण किया गया था। अस्पताल में 40 बिस्तरों के लायक तैयार किया गया, लेकिन भवन बनने के बाद भी यहां न तो डॉक्टर और न ही किसी स्वास्थ्यकर्मी की नियुक्ति की गई, जिसके कारण अस्पताल में इलाज शुरू नहीं हो सका। ग्रामीणों का कहना है अब जो स्थिति हैं उसमें इस बंद पड़े अस्पताल को शुरू करना जरुरी है। 

35 किमी दूर जाते हैं इलाज कराने

जब इस अस्पताल के भवन का निर्माण शुरू हुआ तो पंचायत तथा आसपास के गांव के लोगों को उम्मीद थी कि प्रसव तथा बच्चों की छोटी मोटी बीमारियों के लिए अब जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। लेकिन यह उम्मीद टूट गई। आज स्थिति यह है कि  अस्पताल के बंद रहने के कारण इस प्रखंड के लोग 30 से 35 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग मुजफ्फरपुर शहर जाते हैं अपने मरीजों का इलाज करवाने। खासकर इस कोरोना वायरस महामारी में भी लोग मुजफ्फरपुर शहर आ रहे हैं कोविड पॉजिटिव मरीजों का इलाज करवाने भी शहर आते हैं। स्थानीय लोगो ने कहा कि अगर इस हॉस्पिटल को चालू करवाकर और डॉक्टर और नर्स की नियुक्ति हो जाता है तो इस प्रखंड के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।  ऐसा स्थानीय लोगों ने मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग से चालू करवाने का मांग किया है।


Find Us on Facebook

Trending News