बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Vande Bharat Express- रोमांच से भरा होगा भागलपुर हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर, पहाड़ और नदियों से होकर गुजरेगी ट्रेन, जानें रुट...

Vande Bharat Express-  रोमांच से भरा होगा भागलपुर हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर, पहाड़ और नदियों से होकर गुजरेगी ट्रेन, जानें रुट...

Vande Bharat Express-भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 15 सितंबर से यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को वर्चुअल माध्यम से इसे हरी झंडी दिखाएंगे। वहीं 15 सितंबर को ट्रेन अपने यात्रियों को लेकर रवाना होगी। बता दें कि, यात्रियों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का सफर रोमांचक होगी। सफर के दौरान यात्री प्रकृति की सुंदरता को बहुत ही करीब से देख सकेंगे। 

पहाड़ों और नदियों से होकर गुजरेगी ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कहीं नदियों से तो कहीं पहाड़ों के बीच से होकर गुजरेगी। तो वहीं कुछ धार्मिक स्थलों के भी नजारे देखने को मिलेंगे। वहीं वंदे भारत ट्रेन की विशेष बनावट, सीटिंग एरेंजमेंट, खानपान की सुविधा के साथ इन नजारों को देखते हुए सफर करना रोमांच से भरपूर होगा। इसकी वजह यह भी है कि वंदे भारत ट्रेन दिन में ही चलाई जाएगी, जिससे प्राकृतिक नजारे यात्रियों को साफ नजर आएंगे।

प्राकृतिक नजारा देख सकेंगे यात्री

भागलपुर-दुमका रेलखंड पर ट्रेन जब भागलपुर से आगे बढ़ती है तो शहरी सघनता के बाद ग्रामीण परिवेश दिखेगा। कुछ दूर आगे बढ़ते ही उन नदियों पर बने पुलों से होकर ट्रेन गुजरेगी जो कलकल बहने के लिए जानी जाती है। इसमें चांदन, पुरैनी, जोरी, सुखनिया और बौंसी के आगे अगरा नदी आदि प्रमुख हैं। भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन मंदारहिल के पहले से ही कई छोटी-छोटी पहाड़ियों के करीब से गुजरेगी। इन पहाड़ों पर पत्थरों की चिकनी बनावट भी खास है। 


करीब से दिखेगा ऐतिहासिक मंदार पर्वत 

साथ ही मंदारहिल स्टेशन पहुंचने से पहले महाराणा से ही ऐतिहासिक मंदार पर्वत भी करीब से दिखेगा। इस पर्वत के शिखर पर मंदिर की भी झलक मिलेगी। मंदारहिल से आगे बढ़ने पर हंसडीहा तक ऐसे नजारे दिखेंगे। हंसडीहा से पहले एक पहाड़ को काटकर ही रेल लाइन बनाई गई है। यहां दोनों तरफ ऊंची पहाड़ियों के बीच से ट्रेन गुजरती है। 

6 घंटे में पूरी होगी सफर 

वहीं जानकारी के मुताबिक भागलपुर और हावड़ा के बीच सप्ताह में 6 दिन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा। हावड़ा से यह टेन सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी। वहां से बोलपुर निकेतन, रामपुर हाट, दुमका, नोनीहाट, हंसडीहा होते हुए दोपहर 12.27 बजे मंदारहिल और फिर बाराहाट एवं 2.05 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर 3.20 बजे भागलपुर से खुलेगी और रात 9.20 बजे हावड़ा पहुंचेगी। भागलपुर से हावड़ा के बीच की दूरी यह ट्रेन महज 6 घंटे में कवर करेगी।


Editor's Picks