BIHAR NEWS: डीएम की डोर-टू-डोर मुहिम का सकारात्मक प्रभाव, भ्रांतियां हुई दूर, टीका लेने से मना करने वाले लोग खुद आए आगे और कराया वैक्सीनेशन

BIHAR NEWS: डीएम की डोर-टू-डोर मुहिम का सकारात्मक प्रभाव, भ्रांतियां हुई दूर, टीका लेने से मना करने वाले लोग खुद आए आगे और कराया वैक्सीनेशन

BEGUSARAI: बिहार में एक तरफ स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में अबतक टीकाकरण के संबंध में लोगों के बीच जागरुकता ही नहीं है। लोग अजीबोगरीब तर्क देकर टीका नहीं लगवाना चाह रहे हैं। इस संबंध में प्रशंसा के पात्र हैं स्वास्थ्यकर्मी और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत डॉक्टरों और एएनएम की टीम, जिनके अथक प्रयास से कई ग्रामीण क्षेत्र में लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर गहतफहमियां दूर हुई हैं और अब बड़ी संख्या में लोग खुद से आकर वैक्सीन लेने की बात कह रहे हैं।

इसी कड़ी में बेगूसराय में वैक्सीनेशन को लेकर चलाए गए जागरूकता का असर अब सदर प्रखंड में देखने को मिल रहा है। कल तक लोगों का इनकार अब इकरार में बदल रहा है। खास तौर पर युवाओं के बीच वैक्सीनशन को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। उक्त बातें ब्लॉक हेल्थ मैनेजर सदर प्रखंड अनिता कुमारी ने मीडिया से बात करते हुए कही। सदर प्रखंड के कई गांव जैसे लड़वारा, बागवाड़ा, राजौड़ा और अन्य दूसरे गांवों में कोरोना टीका को लेकर फैले अफवाह का खासा असर देखने को मिल रहा था। इन गांवों में लोगों द्वारा मना करने के बाद अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ डॉक्टरों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। स्वयं बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने डोर-टू-डोर विजिट कर लोगों को समझाया और भ्रांतियां दूर की। जिसके बाद लोगों में जागरुकता फैली है और लोग धीरे-धीरे टीका लेने पहुंच रहे हैं।


इसी सिलसिले में सदर प्रखंड के मोहनपुर मध्य विद्यालय में विशेष शिविर के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक लोगों के बीच कोरोना वैक्सीनेशन का काम किया गया। लोग खुद से आगे आकर केंद्रों पर टीका ले रहे हैं। हालांकि अभी रफ्तार धीमी है, मगर कुछ नहीं से थोड़ा-बहुत होना अच्छा है। अब लोगों को टीके की जरूरत महसूस हो रही है और एक दूसरे को देखकर वह टीके ले रहे हैं। हेल्थ मैनेजर अनिता कुमारी ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक युवाओं में टीके को लेकर अधिक उत्साह है।


Find Us on Facebook

Trending News