BIHAR NEWS : बालू के अवैध धंधों में संलिप्त 38 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज, 13 पोकलेन मशीन, दो हाइवा, चार ट्रैक्टर जब्त

BIHAR NEWS : बालू के अवैध धंधों में संलिप्त 38 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज,  13 पोकलेन मशीन, दो हाइवा, चार ट्रैक्टर जब्त

PATNA : राज्य में हो रहे अवैध बालू खनन को लेरकर खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर व बम्हरा द्वारा लिखे गए खत को डीजीपी ने गंभीरत से लिया है। जिसका परिणाम है कि एक ही दिन में बालू के अवैध खनन में लगे 38 लोगों के खिलाफ एक ही थाने में प्राथमिकी दर्ज की है। साथ ही 13 पोकलेन, दो हाइवा और चार ट्रैक्टर भी पुलिस ने जब्त की गई है। उक्त कार्रवाई रानी तालाब थाना पुलिस द्वारा की गई है।

प्रदेश में 1 मई से ही बालू खनन पर रोक लगी हुई है। लेकिन इसके बाद भी धड़ल्ले से खनन का काम चल रहा था। विशेषकर पटना और भोजपुर जिले में इस बात की शिकायत मिल रही थी। जिसको लेकर खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर व बम्हरा ने डीजीपी को पत्र लिखकर इस पर रोक लगाने की मांग की थी। जिसके बाद मंगलवार को  जिलाधिकारी के निर्देश पर   पालीगंज के अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में महाबलीपुर से जनपारा बालू घाट तक छापेमारी अभियान चलाया। संयुक्त छापेमारी अभियान चलाकर एक साथ 38 लोगों के खिलाफ अवैध बालू खनन का मामला दर्ज कर लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने छापेमारी अभियान लगातार जारी  रखने तथा बालू के अवैध कारोबार में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

खनन में इस्तेमाल वाहन जब्त

इस अभियान के तहत 13 पोकलेन मशीन, दो हाईवा एवं चार ट्रैक्टर की जब्ती की गई है। सभी जब्त वाहनों को रानी तालाब थाना को सुपुर्द किया गया है। बालू के अवैध धंधों में शामिल 38 व्यक्तियों(वाहन मालिक एवं चालक) के विरुद्ध रानीतालाब थाना में खनन निरीक्षक अजय कुमार द्वारा खनन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत  प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि बालू का  खनन  एवं परिवहन सरकार द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश , प्रावधान एवं मानक के अनुरूप होंगे। बालू के अवैध कारोबार में शामिल व्यक्तियों के विरुद्ध लगातार छापेमारी अभियान जारी रखने तथा दोषी को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई का निर्देश दिया है। इस अभियान में अनुमंडल पदाधिकारी पालीगंज श्री मुकेश कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पालीगंज श्री तनवीर अहमद, खान निरीक्षक श्री अजय कुमार तथा विक्रम एवं सिंगोड़ी थाना के पुलिस पदाधिकारी भी शामिल थे।

Find Us on Facebook

Trending News