बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : कोरोना काल में लोगों को कम कीमत पर दवा उपलब्ध करा रहा है जन औषधी केंद्र, बना वरदान

BIHAR NEWS : कोरोना काल में लोगों को कम कीमत पर दवा उपलब्ध करा रहा है जन औषधी केंद्र, बना वरदान

KATIHAR : कोरोना काल के दौरान कई जरूरी दवाओं की किल्लत की चर्चाएं राज्य भर से रहा है लेकिन इस बीच कटिहार में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र लोगों के लिए वरदान की तरह काम कर रहा है। कोरोना के कोहराम के बीच लोग लगभग सभी जरूरी दवा रियायती दरों से मिलने से काफी संतुष्ट है।

सस्ती कीमत पर मिल रही है दवा

एक तरफ जहां महामारी में दवा दुकानों में कृत्रिम अभाव की स्थिति उत्पन्न कर दवाओं को दोगुना तीगुने कीमत पर बेचा जा रहा है। वैसी स्थिति में केंद्र सरकार के सहयोग से शुरू किए गए  कटिहार सदर अस्पताल परिसर में जिला का एकमात्र प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र लोगों के लिए किस तरह वरदान बना हुआ है। इस पर दवा लेने आए ग्राहक को ने  कहां की निश्चित तौर पर रियायती दरों में लगभग सभी तरह के जरूरी दवा मिलने से उन लोगों को बहुत मदद मिलता है क्योंकि अब हर घर के लिए दवा का भी एक बजट होता है और खास कर कोरोना से जुड़ी कई ऐसी दवा जो अन्य जगह उपलब्ध नहीं है। यहां पर रियायती दरों में मिल रहा है।

फार्मूला आधारित दवा मिलती है केंद्र में

जन औषधी केंद्र को शुरू करने का उद्देश्य ही यह था कि लोगों को मंहगी दवा की जगह उसी फार्मूले पर आधारित दवा को सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराया जाए। गरीब वर्ग जो महंगी दवा खरीद पाने में सक्षम नहीं था, उनके लिए हर जिले में एक एक केंद्र शुरू किया गया था। हालांकि शुरूआत में इसको लेकर लोगों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन जिस तरह के कोरोना महामारी में दवाओं की किल्लत हुई, उसके बाद अब जन औषधी केंद्र में ग्राहकों की भीड़ देखी जा रही है।



Suggested News