बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar news: पर्यटन विभाग लेकर आया है कमाई वाली योजना... लाखों में कमाएंगे लोग, चार का हुआ शुभारंभ, मंत्री नीतीश मिश्रा बोले- निरंतर आगे बढ़ रहा अपना बिहार

Bihar news: पर्यटन विभाग लेकर आया है कमाई वाली योजना... लाखों में कमाएंगे लोग, चार का हुआ शुभारंभ, मंत्री नीतीश मिश्रा बोले- निरंतर आगे बढ़ रहा अपना बिहार

PATNA:  बिहार के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने बुधवार को बिहार पर्यटन की चार योजनाओं का शुभारंभ व लोकार्पण किया। पर्यटन मंत्री ने मेरा प्रखण्ड मेरा गौरव प्रतियोगिता, इन्फ्लूयेंसर की नजर में बिहार पर्यटन प्रतियोगिता, बिहार पर्यटन ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग नीति और मुख्यमंत्री होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ एवं लोकार्पण किया.

अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि बिहार पर्यटन के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है। हमारे राज्य में विगत वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन हुआ और विविध क्षेत्रों का भ्रमण किया। इसमें बड़ी संख्या विदेश से आए पर्यटकों की भी है. देश के विभिन्न राज्यों से भी अच्छी संख्या में पर्यटक हमारे नयनाभिराम स्थलों को देखने के लिए पहुंच रहे हैं. इन स्थलों पर बुनियादी संरचना बेहतर हो तथा पर्यटकों को ज्यादा सुविधाएं मिले, हम इस दिशा में काम कर रहे हैं। हमारे राज्य की छवि को खराब किया गया है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसे हमें प्रभावी रूप में अभियान चलाकर समाप्त करना है। सोशल मीडिया पर सकारात्मक कार्य कर रहे हमारे इन्फ्लूएंसर और मुख्यधारा की मीडिया हमारे इस अभियान में अपना सहयोग करें, इसे ध्यान में रखते हुए दो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जहां मेरा प्रखण्ड मेरा गौरव प्रतियोगिता में आम जनता हमें खुद लेखन और वीडियो के माध्यम से बताएगी कि उनके प्रखंड में कौन से पर्यटन स्थल को संवारने की आवश्यकता है। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा वहीं इन्फ्लूयेंसर की नजर में बिहार पर्यटन प्रतियोगिता का उद्देश्य यह है कि हमारे इन्फ्लूएंसर हमारे पर्यटन स्थलों पर और काम करें और अपने वीडियो के जरिए हमें बिहार की विशिष्टताओं को दिखाएं। उनको भी पुरस्कृत किया जाएगा.उनके वीडियो को बिहार पर्यटन अपने सोशल मीडिया हैंडल और विविध प्रसार सामग्रियों के रूप में प्रयोग में लाएगा। 

आगामी दो अक्टूबर से दोनों प्रतियोगिताओं की औपचारिक रूप से शुरूआत हो जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप बिहार पर्यटन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://tourism.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। इसी प्रकार बिहार पर्यटन ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग नीति के बाद हम ब्रांड एंबेसडर के साथ राज्य का अपना पर्यटन गीत भी बना सकेंगे। मुख्यमंत्री होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ करने का उद्देश्य यह है कि पर्यटन स्थलों के समीप आमलोग अपने घरों को होटल के रूप में उपयोग में लाएंगे तो उन्हें सरकार ब्याज की राशि और इन्सेन्टिव प्रदान करेगी। 

पर्यटन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि हमारी नयी नीतियों और प्रतियोगिताओं का सीधा सरोकार हमारी आम जनता से है। पर्यटन में जनभागीदारी के बगैर इसका समग्र विस्तार नहीं हो सकता है। आप लोग हमसे जुडिए और बिहार पर्यटन को बेहतर बनाने में अपना योगदान दें। प्रबंध निदेशक, पर्यटन विकास निगम नंदकिशोर ने अपने संबोधन में कहा कि नई नीतियों से बिहार पर्यटन का और विस्तार होगा। स्वागत संबोधन पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय और धन्यवाद ज्ञापन पर्यटन उप सचिव इंदु कुमारी ने किया।

क्या है होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना

अगर आप अपने घर के कुछ कमरों को पर्यटकों के लिए तैयार करते हैं तो सरकार आपको 2.5 लाख रुपये तक का ब्याज मुफ्त देगी.  यह ब्याज आपको उस लोन पर मिलेगा जो आप कमरों के नवीनीकरण के लिए लेंगे.  यह छूट आपको पांच साल तक मिलेगी। इस योजना के तहत आप एक समय में छह कमरे तक किराए पर दे सकते हैं। अगर आप खुद घर चला रहे हैं तो इसे 'होमस्टे' कहा जाएगा और अगर कोई कंपनी इसे चला रही है तो इसे 'बेड एंड ब्रेकफास्ट' कहा जाएगा। योजना का लाभ उठाने के लिए आपका घर पर्यटन स्थल से अधिक दूर नहीं होना चाहिए.

यह योजना 15 जिलों के 28 पर्यटन स्थलों पर लागू है. इसमें गया, नालंदा, कैमूर, रोहतास, नवादा, जमुई, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल है. सरकार ने योजना का नाम दिया है 'मुख्यमंत्री होमस्टे/बेड एंड ब्रेकफास्ट प्रोत्साहन योजना'.

 

Editor's Picks