बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar news: बिहार के एक SDO ने इतना बड़ा खेल किया कि सरकार ने 'चीफ इंवेस्टिगेशन कमिश्नर' को दे दिया जांच का जिम्मा, क्या है मामला....

Bihar news: बिहार के एक SDO ने इतना बड़ा खेल किया कि सरकार ने 'चीफ इंवेस्टिगेशन कमिश्नर' को दे दिया जांच का जिम्मा, क्या है मामला....

PATNA: भागलपुर सदर के तत्कालीन अनुमंडल पदाधिकारी कुमार अनुज के खिलाफ गंभीर आरोप हैं. तत्कालीन जिलाधिकारी ने फरवरी 2019 में ही कुमार अनुज के खिलाफ पूरक आरोप-पत्र गठित कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा था. इसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने आरोपी अधिकारी कुमार अनुज से स्पष्टीकरण की मांग किया. जवाब संतोषजनक नहीं पाये जाने के बाद विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया गया है. 

बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और भागलपुर सदर के तत्कालीन एसडीओ कुमार अनुज के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग के मुख्य जांच आयुक्त को संचालन पदाधिकारी बनाया गया है. इस संबंध में विभाग ने 17 सितंबर को यह पत्र जारी किया है. कुमार अनुज वर्तमान में वैशाली जिले में सीनियर डिप्टी कलेक्टर के पद पर पदस्थापित हैं.  बता दें, मामला 2018-19 का है. भागलपुर के तत्कालीन अनुमंडल पदाधिकारी कुमार अनुज के खिलाफ बागबाड़ी दुकान आवंटन घोटाला, लोदीपुर में विकास मित्र बहाली धांधली जैसे कई अन्य आरोप लगे थे. जिलाधिकारी ने पूरे मामले की जांच कराई थी. तत्कालीन डीएम ने पूर्व एसडीओ कुमार अनुज के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच शुरू करने के निर्देश दिए थे.

बिहार सरकार ने 19 सितंबर को 7 आईएएस अधिकारियों का तबादला-अतिरिक्त प्रभार दिया है. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह को मुख्य जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल परिवहन विभाग के सचिव के अतिरिक्त प्रभार में बने रहेंगे. आशिमा जैन जिन्हें परिवहन विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया  था, उन्हें स्थानांतरित कर वित्त विभाग में सचिव (व्यय) की जिम्मेदारी दी गई है. 

वित्त विभाग के सचिव (व्यय) दीपक आनंद को श्रम संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है. नगर विकास विभाग की सचिव आशिमा जैन जिन्हें परिवहन विभाग के सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, इन्हें स्थानांतरित कर अगले आदेश तक सचिव (व्यय) वित्त विभाग के पद पर पदस्थापित किया गया है. यह अगले आदेश तक जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगी. बिहार शिक्षा परियोजना के परियोजना निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी को अगले आदेश तक जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. गृह विभाग में सचिव प्रणव कुमार को अगले आदेश तक सामान्य प्रशासन विभाग में जांच आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में विशेष कार्य पदाधिकारी लक्ष्मण तिवारी को छपरा सदर का अनुमंडल पदाधिकारी बनाया गया है.

Editor's Picks