अस्पताल में खाली बेडों की जानकारी देगा बिहार सरकार का यह ऐप, एक साल बाद कर रहे हैं अपडेट

अस्पताल में खाली बेडों की जानकारी देगा बिहार सरकार का यह ऐप, एक साल बाद कर रहे हैं अपडेट

PATNA : राज्य में कोरोना के इलाज के लिए भटक रहे लोगों को यह खबर थोड़ी राहत दे सकती है। बिहार के अस्पतालो में खाली बिस्तरों की जानकारी अब मोबाइल एप के जरिए मिल सकेगी। राज्य् सरकार द्वारा इसके लिए संजीवन एप लांच किया गया है। जिस पर कोरोना जांच के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ कोरोना से जुड़े अन्य जानकारियां उपलब्ध करा सकती है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संजीवन मोबाइल एप के माध्यम से निकटतम कोविड केयर सेंटर और डेडिकेटेड कोविड केयर हेल्थ सेंटर में उपलब्ध बेड की जानकारी भी मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग के डाटा इंट्री ऑपरेटर को अद्यतन जानकारियों को फीड करने का निर्देश दिया गया है।

विभाग के अनुसार, मोबाइल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कोरोना जांच को लेकर पंजीकृत हो सकता है और नजदीकी जांच केंद्र पर जाकर कोरोना की जांच कम समय में करा सकता है। संजीवन मोबाइल एप के माध्यम से कोरोना से बचाव के उपायों, मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि के उपयोग और डायल 104 के माध्यम से ऑनलाइन परामर्श की भी जानकारियां दी जाएंगी।

एप में चैट की भी सुविधा

संजीवन मोबाइल एप में चैट बॉक्स की सुविधा है। इस पर सामान्य प्रश्न पूछ सकते हैं और कोरोना से जुड़ी अन्य जानकारी की उपलब्धता / फीडबैक की सुविधा है। विभाग के अनुसार साथ ही जांच को सुगम बनाने और अन्य सुविधाओं की जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के जरिए विकसित संजीवन मोबाइल एप को अपडेट किया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News