बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: नाले की सफाई व्यवस्था की जांचने के लिए नाले में ही उतर गये पूर्व पार्षद, नगर निगम पर लगाया लापरवाही का आरोप

BIHAR NEWS: नाले की सफाई व्यवस्था की जांचने के लिए नाले में ही उतर गये पूर्व पार्षद, नगर निगम पर लगाया लापरवाही का आरोप

दरभंगा: दरभंगा नगर निगम की कार्यशैली व कार्यों का पर्दाफाश करते हुए पूर्व पार्षद सह जन अधिकार पार्टी  (लो.) के पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. अब्दुस्सलाम खान (मुन्ना खान) शनिवार को नाले में ही उतर गये। ज्ञात हो कि दरभंगा नगर निगम ने बरसात से पूर्व तैयारी को लेकर कहा था कि शहर के 90% नाले की सफाई की जा चुकी है। शहर में जल जमाव की स्थिति नहीं बनेगी लेकिन शहर की लगभग हर गली की जनता जल जमाव से त्राहिमाम है।

अच्छी तरह से होती सफाई तो नौबत नहीं आती

दरअसल दरभंगा नगर निगम सफाई गैंग लेबर, जेसीबी व ट्रैक्टर के साथ नगर निगम के पदाधिकारी व कर्मी वार्ड 29 में सफाई करने पहुंचे। मौके पर पहले से मौजूद पूर्व पार्षद डॉ मुन्ना खान एवं कई दुकानदार मौजूद थे। नगर निगम के सफाई कर्मियों ने नाले का स्लैब उठाकर सफाई करने में पूरे तौर पर सहयोग दे रहे थे। बताते चलें कि वार्ड 29 से होकर चार वार्डो का पानी गुजरता हैं। खान चौक पर 30 एचपी का एक पंप और 10 एचपी का एक पंप लगाकर पानी को पंप आउट किया जाने लगा। पूर्व पार्षद मुन्ना ने कहा कि यह परमानेंट समाधान नहीं है। जब तक के नाले का सही से और गहराई से सफाई नहीं होगी तब तक जल जमाव की स्थिति बनी रहेगी। सफाई कर्मियों को काम करते देख डॉ मुन्ना खान गुस्से में आ गए और खुद नाली के अंदर जाकर नाली की सफाई का अंदाजा लगाया। इसके बाद उन्होंने सफाई कर्मियों को फटकार लगाई, तब जाकर नाले की सफाई अच्छी तरह से शुरू हो पाई। 

डॉ मुन्ना खान ने कहा कि अगर इसके दोनों तरफ के नाले की सफाई अच्छे से कर दी जाए तो खान चौक पर पंप लगाने का कोई जरूरत नहीं होगा। नगर निगम भ्रष्टाचारियों से भरा पड़ा है। पंप का किराया, डीजल में घपला लगातार हो रहा है। जनता खामोश है। अगर जनता ने मेरा साथ दिया तो नगर निगम में बैठे कर्मचारियों को करारा जवाब दिया जाएगा। अगर समय पर 90% सफाई हो गई होती तो आज सारा शहर जलमग्न नहीं होता। सांसद, विधायक या फिर मेयर जनता की सुध लेने वाला कोई नहीं है। कई बार लिखित आवेदन देने के बावजूद झूठा आश्वासन दिया जाता है। जिससे जल निकासी बंद हो गई है। वार्ड नंबर 29, 25, 30 व 24 के उत्तर के हिस्सा जलमग्न हो जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को आवेदन दिया था लेकिन उसका कोई जवाब नहीं मिला। जलजमाव से जनता त्रस्त है तो नगर निगम के अफसर, मेयर सब मस्त है। इस अवसर पर जोन प्रभारी, श्याम दास, वार्ड जेमेदार, गुनीराम, सफाई कर्मी भोलाराम, अंशु राम, रोहित राम, मनोज राम, रमेश राम इत्यादि मौजूद थे।

Suggested News