BIHAR NEWS: पटना एम्स सहित देशभर में शुरू होगा बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल, 525 बच्चे होंगे शामिल

BIHAR NEWS: पटना एम्स सहित देशभर में शुरू होगा बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल, 525 बच्चे होंगे शामिल

PATNA: देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर के आने की भी आशंका जताई जा रही है. विशेषज्ञों के मुताबिक, तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे ज्यादा खतरा रहेगा. इसी अंदेशे के बाद बच्चों के बीच टीकाकरण की मांग बढ़ती जा रही है. इसी बीच पटना एम्स में आज, यानी कि शुक्रवार से 2 साल से लेकर 18 साल तक के बचिचों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा. इस ट्रायल में दो से 18 साल तक के बच्चे भाग ले सकते हैं. यहां बच्चों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी. दूसरी डोज पहली डोज के चार सप्ताह बाद लगेगी.

इस संबंध में एम्स अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित हो चुके तथा एंटीबॉडी विकसित हो चुके बच्चों को यह डोज नहीं लगेगी. इसके लिए ट्रायल में आने वाले सभी बच्चों का आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी भी जांच की जाएगी. बताया कि ट्रायल में शामिल बच्चों को 700 रुपये प्रोत्साहन राशि व प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा. शुक्रवार को पूरे देश में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो रहा है. देशभर में 525 बच्चों पर इसका ट्रायल होगा. इनमें एम्स पटना में 80 बच्चों पर ट्रायल होगा. ट्रायल में भाग लेने के इच्छुक लोग मोबाइल नंबर 94714-08832 पर कॉल कर सकते हैं. इस नंबर पर कॉल की सुविधा सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी.

अगर यह ट्रायल सफल होता है तो हमारे लिए काफी सुखद बात होगी. बच्चों को कोरोना से बचाना काफी जरूरी है. इसके लिए अभिवावकों को ही पहल करनी होगी. एम्स अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने अभिवावकों से बच्चों को ट्रायल के लिए लाने की अपील की है. 

Find Us on Facebook

Trending News