BIHAR NEWS: सामग्री कोषांग का डीएम यशपाल मीणा ने किया निरीक्षण, चेकलिस्ट के मुताबिक थैली तैयार करने के दिए निर्देश

BIHAR NEWS: सामग्री कोषांग का डीएम यशपाल मीणा ने किया निरीक्षण, चेकलिस्ट के मुताबिक थैली तैयार करने के दिए निर्देश

NAWADA: पंचायत आम निर्वाचन 2021 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यश पाल मीणा ने हरीशचंद्र स्टेडियम स्थित सामग्री कोषांग का औचक निरीक्षण किया। 

उन्होंने चेक लिस्ट के अनुसार सामग्री जांच कर प्रखंडों को बूथवार मतदान सामग्री की थैली तैयार कर ससमय प्रखंडों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि प्रखंडवार अलग-अलग रंग की थैलियां तैयार कर थैलियों पर प्रखंड का नाम अंकित करें। आवश्यकता अनुसार मतपेटी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बता दें कि पंचायत आम निर्वाचन के तहत चार पदों के लिए मतदान ईवीएम के माध्यम से कराया जाएगा। जबकि अन्य दो पदों के लिए मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाना है। मुखिया, वार्ड सदस्य, जिला परिषद, पंचायत समिति के सदस्य का निर्वाचन ईवीएम के माध्यम से होगा। सरपंच और पंच का निर्वाचन मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से करने का निर्देश प्राप्त है। जिला में एम-2 मॉडल की ईवीएम का बैलेट यूनिट 6195 और सीयू 4779 प्राप्त है। डीएम ने ईवीएम मशीन की तैयारी और डिस्पैच के संबंध में संभावित स्थल का भी निरीक्षण किया। 

हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग से निर्देश प्राप्त है कि ईवीएम कमीशनिंग का काम प्रखंडों से ही किया जाए। लेकिन जिला स्तर पर इसकी संभावना तलाशी जा रही है। कहा जा रहा है कि इस संबंध में आयोग से पत्राचार भी किया जाए। निरीक्षण के दौरान जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो, सदर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती, जिला पंचायत राज पदाधिकारी अंशु कुमारी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।


Find Us on Facebook

Trending News