बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: CM नीतीश पर हमले का हुआ था प्रयास....सिरफिरे ने चलाया था मुक्का, DM की नजर में 'मजिस्ट्रेट' ने बरती लापरवाही, आरोपी महिला अफसर को सरकार ने दी यह सलाह...

BIHAR NEWS: CM नीतीश पर हमले का हुआ था प्रयास....सिरफिरे ने चलाया था मुक्का, DM की नजर में 'मजिस्ट्रेट' ने बरती लापरवाही, आरोपी महिला अफसर को सरकार ने दी यह सलाह...

PATNA:  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी. 27 फरवरी 2022 को वे बख्तियारपुर गए थे, जहां एक युवक ने पीछे से उन पर हमला कर दिया था. हमले की तस्वीर भी सामने आई थी. घटना के बाद प्रशासनिक गलियारे में हड़कंप मच गया था. तब मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े हुए थे. इसके बाद पुलिस के स्तर से इसकी जांच शुरू हुई। कार्यक्रम में मौजूद दंडाधिकारी को इस गंभीर चूक के लिए तात्कालिक तौर पर दोषी बताया गया. पटना के जिलाधिकारी ने दंडाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की. अब सरकार ने तत्कालीन दंडाधिकारी को सचेत करते हुए मामले को खत्म कर दिया है. 

पटना के DM ने किया था रिपोर्ट 

पटना जिले के बेलछी अंचल के तत्कालीन अंचल अधिकारी लीलावती कुमारी के खिलाफ पटना के जिलाधिकारी ने 4 जनवरी 2024 को आरोप पत्र गठित कर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को दिया था. जिला अधिकारी के आरोप में उल्लेख किया गया था कि 27 फरवरी 2022 को बख्तियारपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यक्रम था. इस दौरान लीलावती कुमारी को विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर वरीय दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति किया गया था. लेकिन उन्होंने अपने कर्तव्य में लापरवाही बरती. डीएम के इस आरोप के बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने 29 अप्रैल 2024 को आरोपी अंचल अधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की. CO लीलावती कुमारी ने 8 में 2024 को अपना जवाब दिया. जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि वे निर्धारित तिथि को कार्यक्रम स्थल पर सुबह 9:30 बजे ही पहुंच गई थी. वहां पूरी सतर्कता एवं सक्रियता के साथ अपनी ड्यूटी पर थी. ऐसी बात नहीं है कि कार्यक्रम स्थल पर वह सतर्क और सक्रिय नहीं रहीं....मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा का हमने संधारण नहीं किया, ऐसा नहीं है. बल्कि विशेष सुरक्षा कर्मियों एवं अन्य पुलिस कर्मियों तथा आगंतुकों की झुंड में इनर कॉडन के साथ हमलावर कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गया था. इसके पूर्व ही आउटर कॉर्डन को सुरक्षा कर्मियों ने मुख्य द्वार से हटा दिया था. 

अंचल अधिकारी को सचेत रहने की सलाह

जिलाधिकारी के आरोप पत्र में गठित आरोप एवंआरोपी अधिकारी के स्पष्टीकरण की समीक्षा की गई. इसके बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने बेलछी के तत्कालीन अंचल अधिकारी लीलावती कुमारी को भविष्य के लिए सचेत रहने को कहा है. इसी के साथ अनुशासनिक कार्रवाई समाप्त करने का निर्णय लिया है. बता दें, पटना जिले के बेलछी के तत्कालीन अंचल अधिकारी लीलावती कुमारी वर्तमान में बाबू बरही की अंचल अधिकारी हैं. इन्हें सिर्फ भविष्य के लिए सचेत करते हुए अनुशासनिक कार्रवाई समाप्त की गई है. इस संबंध में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से 10 सितंबर 2024 को संकल्प जारी कर दिया गया है.

जानें क्या था पूरा मामला......

27 फरवरी 2022 को एक बड़ी चूक का मामला सामने आया था । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पैतृक शहर पटना जिले के बख्तियारपुर में एक विक्षिप्त युवक ने पीछे से उन पर हमले का प्रयास किया था। शाम पांच बजे के करीब यह घटना उस वक्त हुई, जब मुख्यमंत्री द्वारा स्वतंत्रता सेनानी पंडित शीलभद्र याजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जा रहा था। मुख्यमंत्री उन दिनों अपने पुराने लोकसभा क्षेत्र बाढ़ में विभिन्न जगहों पर पुराने लोगों से मिल रहे थे. इसी कड़ी में वह बख्तियारपुर पहुंचे थे. एक युवक जबरदस्ती मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समीप जाने का प्रयास कर रहा था. इस दौरान वो अचानक पीछे से आया और उसने मुख्यमंत्री को निशाना साध कर मुक्का चला दिया. गनीमत रही कि यह सीएम नीतीश कुमार को यह नहीं लगा. मुख्यमंत्री पर हमला किये जाने से वहां हड़कंप मच गया था. 

Editor's Picks