बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड में छुपे हार्डकोर नक्सली को बिहार पुलिस ने धर दबोचा, कई संगीन मामलों में था फरार

झारखंड में छुपे हार्डकोर नक्सली को बिहार पुलिस ने धर दबोचा, कई संगीन मामलों में था फरार

AURANGABAD: औरंगाबाद से झारखंड जाकर एसएसबी ने हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा कि यह नक्सली लम्बे समय से सक्रिय था। पुलिस को एक अरसे से इसकी तलाश थी। वहीं पुलिस ने अब इस नक्सली को सफलता पूर्व गिरफ्तार कर लिया है। 

दरअसल,औरंगाबाद के नबीनगर के काला पहाड़ स्थित सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) की 29वीं बटालियन ने क्षेत्र में चल रहे नक्सल विरोधी अभियान से बचने के लिए झारखंड में जा छिपे नक्सली संगठन के तृतीय प्रस्तुति कमिटी(टीपीसी) और झारखंड जन मुक्ति परिषद(जेजेएमपी) में लम्बे समय तक सक्रिय रहे एक हार्डकोर नक्सली को धर दबोंचा है।

एसएसबी के काला पहाड़ कैम्प के बी कंपनी के सहायक कमांडेंट शिवांक पांडेय ने बताया कि खुफिया इनपुट मिला था कि नबीनगर-अम्बा क्षेत्र में लंबे समय से नक्सली संगठन टीपीसी और जेजेएमपी में सक्रिय रहा पुलिस के लिए अरसे से वांछित हार्डकोर लल्लू सिंह़ इलाके में चल रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन में खुद की गिरफ्तारी के डर से बिहार से सटे झारखंड में छिपकर रह रहा है। इस सूचना के फौरन बाद बटालियन के कमांडेंट हरेकृष्ण गुप्ता के निर्देश पर उन्होंने और सब इंस्पेक्टर कमलेश कुमार ने झारखंड के पलामू जिले के हरिहरगंज थाना की पुलिस को साथ लेकर वहां के इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरु किया। 

वहीं ऑपरेशन के दौरान बिहार-झारखंड की पुलिस के लिए कई कांडों में वांछित हार्डकोर नक्सली लल्लू सिंह को लड़ी गांव से धर दबोंचा गया। 2021 में भी वह पुलिस के हाथ लगा था। बाद में जमानत पर छूटने के बाद फिर से नक्सल संगठन में सक्रिय हो गया था। उसकी लगातार सरगर्मी से तलाश की जा रही थी। आखिरकार वह एक बार फिर पकड़ा गया। उस पर बिहार-झारखंड के सीमावर्ती कई थानों में विभिन्न मामले दर्ज है। गिरफ्तार नक्सली को एससबी ने झारखंड के पलामू के हरिहरगंज थाना की पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस उसका आपराधिक रिकार्ड खंगाल रही है। वहां की पुलिस ने आवश्यक पूछताछ के बाद गिरफ्तार नक्सली को जेल भेज दिया है।

Suggested News