बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UPSC टॉपर्स में बिहार की झोली नहीं है खाली, प्रदेश के इस जिले से जुड़ा है सेंकेड टॉपर अंकिता का परिवार

UPSC टॉपर्स में बिहार की झोली नहीं है खाली, प्रदेश के इस जिले से जुड़ा है सेंकेड टॉपर अंकिता का परिवार

PATNA : UPSC का परिणाम जारी हो गया है। जहां इस बार यूपी बिजनौर की रहनेवाली श्रुति शर्मा ने देश भर में पहला स्थान किया है। वहीं सेंकेड टॉपर अंकिता अग्रवाल रही हैं। अंकिता मूल रूप से बिहार के मधेपुरा जिले में बिहारीगंज की रहनेवाली हैं। सोमवार को जैसे ही टॉपर में उनका नाम आया, पूरे घरे में खुशियां छा गयी और सभी एक दूसरे को बधाई देने लगे। टॉपर में शामिल होकर अंकिता ने बता दिया क्यों जब भी यूपीएससी परीक्षा क्वालीफाई करने की बात होती है, तो बिहारियों का नाम सबसे ऊपर होता है।

बिहारीगंज में हुई है पढ़ाई

अंकिता का बचपन बिहारीगंज गुदरी बाजार, पंचमुखी हनुमान मंदिर के सामने बीता है। प्रारंभिक शिक्षा बिहारीगंज के मॉडर्न पब्लिक स्कूल में हुई है। अंकिता के दादा मालीराम अग्रवाल और पिता मनोहर अग्रवाल का बिहारीगंज में हार्डवेयर का व्यवसाय था। बिहारीगंज के व्यवसाय को अपने रिश्तेदार (बहनोई) को सुपुर्द कर मनोहर अग्रवाल कोलकाता शिफ्ट कर गये। फिलहाल, अंकिता का परिवार अभी कोलकाता में रहता है।

शुभंकर प्रत्युष पाठक ने हासिल किया 11वां रैंक

देर शाम तक प्राप्त सूचना के अनुसार बिहार के 22 से ज्यादा अभ्यर्थी सफल हुए हैं। मोतिहारी के पताही प्रखंड स्थित नारायणपुर गांव निवासी शुभंकर प्रत्युष पाठक को 11वां और मुंगेर की अंशु प्रिया को 16वां स्थान प्राप्त हुआ है। पटना बिस्कोमान कॉलोनी के रहने वाले आशीष (वैशाली के जंदाहा थाना क्षेत्र के पीरापुर के मूल निवासी) ने अपने पहले प्रयास में ही 23वीं रैंक प्राप्त की है। आशीष के मौसेरे भाई गया जिले के अनिकेत ने 277वीं रैंक हासिल की है।

इसी तरह, सारण जिले के जलालपुर के कोठया गांव की रहने वाली दिव्या शक्ति ने 58वीं रैंक हासिल की है। सहरसा के एमएलटी कॉलेज के प्रोफेसर की बेटी शैलजा को 83वीं रैंक मिली है। कटिहार के अमन को 88वीं रैंक मिली है। उनके पिता दुर्गा लाल अग्रवाल कटिहार के राज हाता के रहने वाले हैं। वहीं मुजफ्फरपुर के ही मीनापुर के टेंगराहां के अभिनव कुमार को 146वीं रैंक मिली है। गोपालगंज के गौरव शुक्ला को 153वीं रैंक, किशनगंज के डुमरिया मध्य विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका जूही कुमारी के बेटे राज कृष्णा को 168वीं रैंक मिली है।


Suggested News