बिहार के लाल ईशान किशन ने फिर किया कमाल, दुनिया में सबसे तेज रैंकिंग छलांग का बनाया नया रिकॉर्ड

बिहार के लाल ईशान किशन ने फिर किया कमाल, दुनिया में सबसे तेज रैंकिंग छलांग का बनाया नया रिकॉर्ड

पटना. बिहार के लाल ईशान किशन ने बड़ा कमाल किया है। एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज दोहरा दोहरा शतक लगाने वाले ईशान ने अब रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से बुधवार को एकदिवसीय क्रिकेट के नवीनतम रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें हाल में ही दोहरा शतक लगाने वाले भारत के युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को जबरदस्त फायदा हुआ है। ईशान किशन 117 पायदान की छलांग लगाते हुए सीधे 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

वहीं, विराट कोहली ने भी बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में शतक लगाया था। इससे उनकी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। पिछले 3 से ज्यादा साल में विराट कोहली को रैंकिंग में फायदा मिला है। बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने 91 गेंद में 113 रनों की पारी खेली थी। 2019 के बाद विराट कोहली के बल्ले से 50 ओवर के प्रारूप में उनका पहला शतक था। दूसरी ओर ईशान किशन के बात करें तो उन्होंने 131 गेंदों में 210 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी। 

भारत की ओर से श्रेयस अय्यर की भी रैंकिंग में सुधार हुआ है। श्रेयस अय्यर 5 स्थानों के सुधार के साथ ही 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रेयस अय्यर ने बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती दो मुकाबलों में अच्छी बल्लेबाजी की थी। गेंदबाजी में बात करें तो मोहम्मद सिराज को चार पायदान का फायदा हुआ है। वह एकदिवसीय रैंकिंग में 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के स्पिन आल राउंडर शाकिब अल हसन एक पायदान के लाभ से आठवें स्थान पर पहुंच गये। आल राउंडर सूची में बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज तीन पायदान के फायदे से तीसरे नंबर पर पहुंचे। टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला में तीन शतकीय पारियों की बदौलत करियर के सर्वश्रेष्ठ 937 रेटिंग अंक से शीर्ष स्थान मजबूत किया। उन्होंने पिछले हफ्ते पर्थ में पहले मैच के दौरान एक ही टेस्ट में एक दोहरा शतक और एक सैकड़ा जड़ा था। 

लाबुशेन ने अब दूसरे स्थान पर काबिज स्टीव स्मिथ पर 62 रेटिंग अंक की बढ़त बनायी हुई है। वह सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने वाले खिलाड़ियों के मामले में कोहली के साथ संयुक्त 11वें स्थान पर बने हुए हैं जिसमें आस्ट्रेलियाई महान डॉन ब्रैडमैन 961 रेटिंग अंक से शीर्ष पर थे। स्मिथ इस सूची में 961 अंक लेकर दूसरे स्थान पर हैं जबकि रिकी पोंटिंग (942 रेटिंग अंक) शीर्ष 10 में शामिल तीसरे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। ट्रेविस हेड 175 और नाबाद 38 रन की पारी से वेस्टइंडीज पर 419 रन की रिकॉर्ड जीत दर्ज कराने में मदद से शीर्ष 10 में वापसी करने में सफल रहे जिससे उनकी टीम ने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया। हेड छह पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गये जिससे उन्होंने रोहित शर्मा (10वें) और कोहली (12वें) की भारतीय जोड़ी को पीछे छोड़ा।


Find Us on Facebook

Trending News