बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र, कहा दक्षता परीक्षा में लादी गयी कठिन शर्ते, घोषणा का हो रहा उल्लंघन

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र, कहा दक्षता परीक्षा में लादी गयी कठिन शर्ते, घोषणा का हो रहा उल्लंघन

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कहा कि  ‘विशिष्ट शिक्षक नियमावली 2023’ में परीक्षा में शामिल होने वाले शिक्षकों के लिए कठिन से कठिन शर्त्त लाद दी गयी है। शिक्षकों को तीन जिले का विकल्प देना होगा, अन्यथा उन्हें जहाँ-तहाँ तबादला कर दिया जायेगा। जिले के विकल्प देने के समय उनके सामने उन जिलों की रिक्तियाँ नहीं होगी। वे अंधकार में रहेंगे। अतः इस प्रावधान को हटा दिया जाय। शिक्षकाेंं के लिए ऐच्छिक स्थानान्तरण का ही प्रावधान किया जाय।

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने कहा कि जहाँ तक ऑनलाईन परीक्षा का विभागीय आदेश है, इसका उल्लेख नियमावली में नहीं है। जब दो लाख से अधिक शिक्षकों की बहाली लिखित परीक्षा ऑफलाईन ली गई तो नियोजित शिक्षकों के लिए ऑनलाईन परीक्षा का कोई औचित्य ही नहीं है। पुराने शिक्षकों को कम्प्युटर का भी कभी प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। इसलिए इन कठिन शर्त्तों को स्वीकार नहीं करेंगे। वे अपमानजनक एवं असुविधाओं में नियोजित ही रहना चाहेंगे। आपकी घोषणा का सम्मान विभाग नहीं कर रहा है, इससे शिक्षकों में भयंकर आक्रोश है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री को कहा है कि आपने मामूली परीक्षा के आधार पर राज्यकर्मी बनाने की घोषणा की थी। मामूली परीक्षा लेकर राज्यकर्मी का दर्जा संबंधी आपकी घोषणा के विरूद्ध नियमावली अधिसूचित किया जाना एवं ऑनलाईन परीक्षा लेने के संबंध में विभागीय आदेश अनीतिपूर्ण है। विभाग द्वारा ऑनलाईन परीक्षा का आदेश देना मुख्यमंत्री के घोषणा का खुल्लम-खुला उल्लंघन हो रहा है। 

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया है कि नये शिक्षा मंत्री के साथ आपकी अध्यक्षता में हमलोगों के साथ इन आवश्यक बिन्दुओं पर विचार-विमर्श हेतु तुरंत एक बैठक आयोजित की जाय। पूरे राज्य के 04 लाख प्राथमिक/माध्यमिक/उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों में काफी आक्रोश है। इससे पठन-पाठन भी प्रभावित होगा। यदि शीघ्र समाधान नहीं हुआ तो शिक्षकों को बांझ आश्वासन देकर अधिक दिनों तक धैर्य-धारण नहीं कराया जा सकता है। हमने आपकी घोषणाओं के सम्मान में अभी तक संघर्ष की घोषणा नहीं की है। इसे हमारी कमजोरी नहीं समझी जाय।

Suggested News