बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राकृति संपत्ति से संपन्न होगा बिहार : सोने के बाद अब इन जिलों में की जाएगी पेट्रोलियम की तलाश, ओएनजीसी ने शुरू की पहल

प्राकृति संपत्ति से संपन्न होगा बिहार : सोने के बाद अब इन जिलों में की जाएगी पेट्रोलियम की तलाश, ओएनजीसी ने शुरू की पहल

PATNA : बिहार की गिनती प्राकृतिक संसाधनों से पूर्ण राज्यों में होनेवाली है। जहां जमुई में देश के सबसे अधिक सोने के भंडार की खुदाई के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार अनुबंध की तैयारी शुरू हो गई है। वहीं अब पेट्रोलियम की तलाश का काम भी शुरू किया जा रहा है।

बिहार सरकार ने राज्य में गंगा किनारे समस्तीपुर और बक्सर जिलों में तेल भंडार की उपस्थिति का आकलन करने को खोज (अन्वेषण) के लिए पेट्रोलियम अन्वेषण लाइसेंस (पीईएल) की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अपर मुख्य सचिव सह खान आयुक्त बिहार हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि ओएनजीसी लिमिटेड ने तेल की खोज और उत्पादन के लिए जीवी-ओएनएचपी-2021/2 (बक्सर) और जीवी-ओएनएचपी-2021/1 (समस्तीपुर) के लिए पीईएल प्रदान किए जाने के लिए मुक्त क्षेत्र लाइसेंसिंग नीति (ओएएलपी) के तहत आवेदन किया है।

उन्होंने कहा कि समस्तीपुर (308.32 वर्ग किमी के क्षेत्र मेंत्र और गंगा बेसिन में बक्सर (52.13 वर्ग किमी) में तेल भंडार की स्थिति आकलन करने के लिए खोज प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी ।राज्य सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग ने इस संबंध में दोनों जिलों के प्रशासनिक प्रमुखों को पहले ही अवगत करा दिया है।

पहले चरण में भू-रासयनिक सर्वेक्षण का होगा काम

खोज के विभिन्न चरणों की व्याख्या करते हुए खान और भूविज्ञान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘तेल की खोज में ड्रिलिंग और निष्कर्षण के लिए संभावित स्थलों का पता लगाने में शामिल प्रक्रियाओं और विधियों को शामिल किया गया है। पहला चरण नवीनतम भूकंपीय डेटा रिकॉर्डिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए 2डी भूकंपीय सर्वेक्षण और फिर उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एक भू-रासायनिक सर्वेक्षण के साथ शुरू होगा।’

इससे पहले भी राज्य के कुछ हिस्सों में तेल भंडार की खोज की गई थी लेकिन कोई व्यावसायिक खोज नहीं हुई थी। हालांकि, इसने आगे की खोज के लिए मूल्यवान भूवैज्ञानिक जानकारी एकत्र करने में मदद की।


Suggested News