बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार बनेगा निवेशकों की पहली पसंद ! पटना में होगा वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन, 13 और 14 दिसंबर को हजारों करोड़ के निवेश पर नजर

बिहार बनेगा निवेशकों की पहली पसंद ! पटना में होगा वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन, 13 और 14 दिसंबर को हजारों करोड़ के निवेश पर नजर

पटना. बिहार में उद्योग एवं रोजगार को बढ़ावा देने की दिशा में इस वर्ष के अंत में पटना वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा. बिहार को एक प्रमुख निवेश केंद्र में बदलने का लक्ष्य रखते हुए पटना. में 13 और 14 दिसंबर को ज्ञान भवन में यह आयोजन होगा. वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन भारत के साथ ही विश्व की कई प्रमुख कम्पनियों के शामिल होने की संभावना है जो बिहार में निवेश के अलग अलग द्वार खोलेंगे. 

उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ के अनुसार निवेश के मामले में बिहार जैसे राज्य पीछे छूट गए हैं. मौजूदा समय में देश में निवेश कुछ राज्यों तक केंद्रित हो गया है. देश में अधिकांश निवेश उन्हीं सात या आठ प्रमुख राज्यों में समाप्त होता है. ऐसे में बिहार का लक्ष्य राज्य को एक प्रमुख निवेश केंद्र बनाना है. इसके लिए देश के साथ ही दुनिया भर से निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा.

दरअसल, राज्य उद्योग विभाग इस आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए अभी से प्रयासरत है. 'बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023' नामक शिखर सम्मेलन यह दो दिवसीय कार्यक्रम होगा. कार्यक्रम के पहले दिन क्षेत्रीय सत्र, बिजनेस-टू-गवर्नमेंट बैठकें, बिजनेस नेटवर्किंग और ज्ञान चर्चा के लिए नेटवर्किंग के अवसर और मंच प्रदान करने वाले कई कार्यक्रम होंगे. बैठक में प्रमुख व्यावसायिक घराने और संभावित निवेशकों के अतिरिक्त शिक्षाविदों, उद्यमियों, नीति-निर्माताओं और कई व्यापार निकायों के शामिल होने की उम्मीद है. पहले दिन, आईटी/आईटीईएस और ईडीएसएम, कपड़ा और चमड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, और आतिथ्य और पर्यटन के लिए अलग-अलग क्षेत्रीय सत्र आयोजित किए जाएंगे. इन्हें प्रत्येक क्षेत्र के लिए प्रासंगिक क्षेत्र दौरों के साथ जोड़ा जाएगा. निवेश को सुलभ बनाने के लिए संबंधित विभागों के मंत्री और सचिव अपनी टीमों के साथ सरकारी पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे.

सीएम नीतीश भी होंगे शामिल : वहीं कार्यक्रम के दूसरे दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी पूर्ण सत्र में हिस्सा लेंगे. उस दिन सरकार और व्यवसायों के बीच वन-टू-वन बैठकें भी होंगी. इसमें कई एमओयू पर हस्ताक्षर हो सकता है. इसके अलावा, इच्छुक प्रतिभागियों के लिए नालंदा, राजगीर और बोधगया का दौरा भी आयोजित किया जाएगा. 

ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में होगा बेहतर : बिहार में व्यापार सुगमता को बेहतर बनाने के लिए ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस को बेहतर बनाने पर जोर है. दरअसल, भारत सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग द्वारा जारी व्यापार सुगमता सूचकांक में बिहार की रैंकिंग काफी नीचे रही थी. वर्ष 2019 में जारी रैंकिंग में बिहार 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 26वें स्थान पर था. ऐसे में बिहार में निवेश हितैषी बनाने की पहल और यहां ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए 'बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023' एक अहम भूमिका निभाएगा. 


Suggested News