बिक गया बिग बाजार,रिटेल किंग कहे जाने वाले किशोर बियानी ने भारी कर्ज में डूबने के बाद लिया फैसला

बिक गया बिग बाजार,रिटेल किंग कहे जाने वाले किशोर बियानी ने भारी कर्ज में डूबने के बाद लिया फैसला

DESK : बिग बाजार एक ऐसा नाम जिसने हिंदुस्तान के मध्यम वर्गीय परिवार में अपनी जगह बना ली थी। बिग बाजार का टैगलाइन सबसे सस्ता सबसे अच्छा ने उसे मध्यम वर्गीय परिवार के बीच में में लोकप्रिय बना दिया था।  काफी लोगों को बिग बाजार के उस ऐड का इंतजार रहता है जिस दिन वह अपने प्रोडक्ट पर भारी छूट का ऐलान करता है फिर एक लंबी लाइन बिग बाजार के आगे देखने को मिलती है ।

लेकिन दुर्भाग्य देखिये कि इसके मालिक किशोर बियानी जो एक सफल भारतीय व्यपारियों में गिने जाते हैं, वे कर्ज में डूबते चले गए, रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में फोर्स के लिस्ट में 80 वें नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन किशोर बियानी का व्यापार 2019 से पहले तेजी से फैल रहा था लेकिन 2019 उनके लिए सबसे ज्यादा आर्थिक संकट वाला काल रहा। बताया जाता है कि 2019 की समाप्त तिमाही में फ्यूचर रिटेल के मुनाफे में 15 फ़ीसदी की जबरदस्त गिरावट आने के बाद बिग बाजार के रेवेन्यू में 3 फ़ीसदी की कमी देखी गई। उसके बाद वैश्विक महामारी कोरोनावायरस ने इसे कर्ज के मझधार में ला खड़ा किया। जैसे-जैसे कर्ज बढ़ता गया वैसे-वैसे रेटिंग एजेंसियों ने भी इसकी रेटिंग डाउन कर दी। उसके बाद फ्यूचर रीटेल के शेयरों में करीब 75 फ़ीसदी तक गिरावट आ गई। फ्यूचर ग्रुप आर्थिक संकट में इस साल की शुरुआत में आया जब कर्ज के भुगतान में फेल हो गई। इसके तत्काल बाद बैंकों ने कंपनी के गिरवी रखे शेयरों को ज़ब्त कर लिया।

मुकेश अम्बानी ने 24713 करोड़ रुपये में खरीद लिया बिग बाजार

सफल भारतीय कारोबारी किशोर बियानी ने अपना कर्ज उतारने के लिए अंततः बिग बाजार को बेच दिया। उन्होंने इसकी डील रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफ़स्टाइल लिमिटेड से किया है। किशोर बियानी ने  मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफ़स्टाइल लिमिटेड को 24713 करोड रुपए में बिग बाजार के बेचा है। रिटेल किंग कहे जाने वाले किशोर बियानी ने 2012 में आदित्य बिड़ला के हाथों पैंटालून को भी बेचा था। उस समय भी वे पैसे की कमी से जूझ रहे थे।

बिग बाजार को खरीदने के बाद रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर एवं मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने कहा है कि हम छोटे व्यापारियों के साथ सक्रिय सहयोग कि हमारे अनूठे मॉडल के साथ रिटेल इंडस्ट्री के विकास की गति को जारी रखने की उम्मीद करते हैं हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को अहमियत प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे रिलायंस फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार ईजीडे और एफबीबी के 18 सौ से अधिक स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News