बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश की विपक्षी एकता की पहल पर भाजपा हुई हमलावर, पीएम मोदी सहित बीजेपी के कई नेताओं ने खोला मोर्चा

सीएम नीतीश की विपक्षी एकता की पहल पर भाजपा हुई हमलावर, पीएम मोदी सहित बीजेपी के कई नेताओं ने खोला मोर्चा

पटना. विपक्षी एकता की कवायद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व सहित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात पर भाजपा ने इन दलों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। न सिर्फ भाजपा के नेता बल्कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संकेतों में विपक्षी खेमे की गोलबंदी की पहल पर हमलावर दिख रहे हैं।  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्षी एकता को लेकर जबरदस्त तरीके से तंज कसा है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि भ्रष्टाचार को लेकर जब कुछ दल फंसते हैं तो इकट्ठा होने की कोशिश करते हैं। अपने बयान में अनुराग ठाकुर ने कहा कि भ्रष्टाचार के दलदल में डूबे कुछ दल जब एकत्रित होते हैं तो महाठगबंधन बनता है। उन्होंने कहा कि 2014 और 2019 में भी यही ठगबंधन बना था लेकिन कुछ नहीं हो पाया क्योंकि जनता जानती है कि विपक्षी दल भ्रष्टाचार में डूबे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इनका मुकाबला नरेंद्र मोदी से है, जिनकी 22 साल की CM से PM तक की राजनीति ईमानदार और साफ रही है। 

अनुराग ठाकुर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में विपक्षी एकता की कवायद शुरू की है। उन्होंने आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद बकायदा संवाददाताओं को संबोधित किया गया। तीनों नेताओं ने विपक्षी एकता को मजबूत करने की बात कही। साथ ही साथ कहा कि जो लोग हमारे साथ आना चाहते हैं, उनका स्वागत है। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमने यहां ऐतिहासिक बैठक की है। आज बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई है। हमने तय किया कि सभी पार्टियों को एक जुट कर और एक होकर आगे के चुनाव लड़ेंगे। हम सभी उसी रास्ते पर आगे चलेंगे। 

नीतीश की कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के पहले रेलवे से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लालू यादव से जुड़े रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले का जिक्र किया।  उन्होंने पूर्ववर्ती केंद्र सरकारों और रेलमंत्रियों को निशाने पर लिया. इसमें लालू यादव पर उन्होंने जोरदार तंज कसा. पीएम मोदी ने बिना लालू का नाम लिए लालू से जुड़े रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि ग़रीब लोगों की ज़मीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया. पीएम मोदी का यह तंज लालू यादव की ओर था।

मोदी ने कहा, आजादी के बाद रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा. राजनीतिक स्वार्थ को देख कर ही तय किया जाता था कि कौन रेल मंत्री बनेगा, राजनीतिक स्वार्थ ने ही ऐसी-ऐसी ट्रेनों की घोषणा करवाई जो कभी चली ही नहीं। हालत यह थी कि गरीब की जमीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया. रेलवे की सुरक्षा- स्वच्छता सबकुछ को नजरअंदाज कर दिया गया था. इन सारी व्यवस्थाओं में बदलाव वर्ष 2014 के बाद आना शुरू हुआ। माना गया कि पीएम मोदी का अचानक से आया यह बयान नीतीश की उस पहल पर भी हमला था जिसमें वे कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों को एकजुट करने की पहल कर रहे हैं। वहीं बिहार भाजपा के दर्जनों नेताओं ने एक के बाद एक नीतीश की पहल पर उन्हें निशाने पर लिया और अलग अलग तरीके से कटाक्ष किया।

कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभी बात हो गई है। हमने काफी देर चर्चा की है...अधिक से अधिक पार्टियों को पूरे देश में एक जुट करने का प्रयास करना है। हम आगे एक साथ काम करेंगे ये तय हो गया है। वहीं, राहुल ने कहा कि विपक्ष को एक करने में एक बेहद ऐतिहासिक कदम लिया गया है, यह एक प्रक्रिया है। विपक्ष का देश के लिए जो विजन है हम उसे विकसित करेंगे। जितनी भी विपक्षी पार्टी हमारे साथ चलेंगी हम उन्हें साथ लेकर चलेंगे और लोकतंत्र और देश पर जो आक्रमण हो रहा है हम उसके ख़िलाफ एक साथ खड़े होंगे और लड़ेंगे। 

Suggested News