बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह से भाजपा नेता शैलेश महाजन ने की मुलाकात, कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में की डीटीपी सहित कई कोर्स कराने की मांग

श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह से भाजपा नेता शैलेश महाजन ने की मुलाकात, कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में की डीटीपी सहित कई कोर्स कराने की मांग

PATNA : आज बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह से भारतीय जनता पार्टी प्रकाशन एवं प्रत्रकायण विभाग के प्रदेश संयोजक - शैलेश महाजन ने औपचारिक मुलाकात किया। इस मौके पर शैलेश महाजन ने आग्रह किया कि बिहार में चल रहे कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में डी टी पी और ग्राफिक डिजाइनिंग के तहत फोटोशॉप ,कोरल-ड्रा, एलिस्टे्टर और विजुअल ग्राफिक की भी प्रशिक्षण का भी व्यवस्था किया जाए। 



कहा की फोटोशॉप, कोरलड्रा, विजुअल ग्राफिक के श्रेत्र में रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं। आज पत्र ,पत्रिकाएं, प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया या घरेलू काम से लेकर बड़े-बड़े व्यापार  किसी प्रकार का प्रचार प्रसार में इन प्रशिक्षित युवाओं की बड़ी डिमांड है।



बता दें की श्रम संसाधन विभाग बिहार कौशल विकास मिशन संचालित करता है। यह अपने विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कुशल युवा कार्यक्रम के माध्यम से 15 /25 वर्ष की आयु के युवाओं को बुनियादी कंप्यूटर संरचना और व्यवहार कुशल जैसे विषयों पर प्रशिक्षण देकर राज की युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। यह कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने वाले अन्य विभागों के सामान्य और निगरानी के लिए एक सामान्य ढांचा प्रदान करता है।



मंत्री ने इन बातों को समझा और उन्होंने बताया कि आने वाले समय में फोटोशॉप ,कॉलर ड्रॉ , इलेस्टेटर और  विजुअल ग्राफिक का भी प्रशिक्षण कौशल केंद्र पर जोड़ा जाएगा। इससे जुड़े पूरे बिहार को  विकास में बड़ा फायदा होगा। बढ़ता बिहार की विकास के लिए यह अत्यंत आवश्यक है।


Suggested News