बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू के कब्जे वाली छह लोकसभा सीटों पर BJP की नजर, भाजपा कोर कमेटी की बैठक में सीएम नीतीश को मात देने की बनी रणनीति, मीटिंग में खास मंथन

जदयू के कब्जे वाली छह लोकसभा सीटों पर BJP की नजर, भाजपा कोर कमेटी की बैठक में सीएम नीतीश को मात देने की बनी रणनीति, मीटिंग में खास मंथन

पटना. लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा बिहार की 40 संसदीय सीटों पर बड़ी सफलता सुनिश्चित करने की तैयारी में लगी हुई है. भाजपा की ओर से अलग अलग संसदीय क्षेत्रों के लिए विशेस कोर कमिटी की बैठक भी की जा रही है. इसी क्रम में मंगलवार को बिहार की 6 संसदीय सीटों के लिए भाजपा कोर कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में जदयू के गढ़ में सेंधमारी करने को लेकर बड़ी रणनीति बनाई जा रही है. बैठक में गोपालगंज, सुपौल, मधेपुरा, भागलपुर, बाँका, नालंदा, पुर्णिया लोकसभा क्षेत्र के लिए बैठक हुई और इन सभी सीटों पर जदयू के सांसद हैं.

बीजेपी कार्यालय में शुरू हुई बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने इसका नेतृत्व किया. बैठक में गोपालगंज, सुपौल, मधेपुरा, भागलपुर, बाँका, नालंदा, पुर्णिया लोकसभा क्षेत्र के लिए बैठक हुई. इन संसदीय क्षेत्रों को लेकर रणनीति तय करने को लेकर भाजपा कोर कमेटी के शीर्ष नेताओं ने बैठक में मंत्रणा की. इसमें नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा, विधान परिषद में नेता विपक्ष हरि सहनी, बिहार भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सहित कई अन्य सांसद और विधायक बैठक में मौजूद हैं. 

जिन छह संसदीय क्षेत्रों को लेकर आज कोर कमेटी की बैठक हो रही है वे सीटें भाजपा के लिए बेहद अहम हैं क्योंकि यहां भाजपा इन सीटों को जदयू से छीनना चाहती है. गोपालगंज सीट जदयू के कब्जे में है. यहां वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में डॉ अलोक कुमार सुमन ने जीत हासिल की थी. वहीं सुपौल पर भी जदयू का कब्जा है. यहां जद(यू) के दिलेश्वर कमौत सांसद हैं. मधेपुरा सीट भी जदयू के कब्जे में है और दिनेश चंद्र यादव ने पिछले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. इसी तरह जदयू का भागलपुर में भी कब्जा है. अजय कुमार मंडल यहां से सांसद हैं. बांका से भी जदयू सांसद गिरधारी यादव हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा की सीट भी जदयू के खाते में है. यहां से कौशलेन्द्र कुमार ने पिछले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. इसी तरह से जदयू के संतोष कुशवाहा पूर्णिया से सांसद हैं.

पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा सबसे पहले उन लोकसभा सीटों पर नजर गड़ाए है जहाँ जदयू की मजबूत पकड़ है. ऐसे में कोर कमेटी की इस बैठक में भाजपा ने उन्हीं सीटों पर मन्त्रणा की है जहाँ से जदयू के सांसद है. कैसे इन सीटों पर भाजपा अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करे इसे लेकर बैठक में चर्चा होने की बातें कही जा रही है. यहां भाजपा का पिछले चुनावों में कैसा प्रदर्शन रहा था इस पर पार्टी ने मंथन किया है. ऐसे सीएम नीतीश को उनके ही कब्जे वाले संसदीय सीटों पर घेरने के लिए भाजपा ने अपनी रणनीति साफ कर दी है. 


Suggested News