बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना सदर इलाके में दो दिनों तक गंगा नदी में नहीं होगा नावों का परिचालन, एसडीएम ने जारी किया आदेश

पटना सदर इलाके में दो दिनों तक गंगा नदी में नहीं होगा नावों का परिचालन, एसडीएम ने जारी किया आदेश

PATNA : सरस्वती पूजा को देखते हुए पटना सदर इलाके में गंगा नदी में नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है। सदर एसडीएम ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश के मुताबिक इस दौरान 14 से 16 फ़रवरी तक गंगा नदी में निजी बोट और नाव के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है। आदेश में कहा गया है की जिलाधिकारी द्वारा सूचित किया गया है कि 14.02.2024 को सरस्वती पूजा मनाया जाना है। 


इस अवसर पर अनेक श्रद्धालु गंगा नदी में मूर्ति विसर्जन हेतु पहुँचते है। गंगा नदी के तट पर श्रद्धालु निजी नाव के द्वारा एक किनारे से दुसरे किनारे तक जा सकते है, जिसमे नाविकों द्वारा ओवर लोडिंग कर बोट/नावों पर लादान क्षमता से अधिक व्यक्तियों को बैठाकर बेतरतीब तरीके से नावों का अवैध परिचालन से इनकार नहीं किया ज सकता है. जिसके कारण दुर्घटना होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। 


उनकी सुरक्षा विधि-व्यवस्था की महत्ता एवं पूर्व की घटी नाव दुर्घटना को देखते हुए गंगा नदी में पर्व 2024 के अवसर पर निजी बोट/ नाव का परिचालन पद रखना जरुरी है। 


इसके मद्देनजर धारा 144 के अंतर्गत पटना सदर क्षेत्रान्तर्गत गंगा नदी में सरस्वती पूजा पर्व के अवसर पर दिनांक 14.02.2024 से 16.02.2024 2 किसी भी निजी बोट/नाव का बिना अनुमति परिचालन पूर्णत बंद रखा जायेगा।

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Suggested News