बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : नए साल के पहले मोदी सरकार ने बिहार को दिया बड़ा तोहफा, पटना से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर बनेगा छह लेन ब्रिज

BREAKING : नए साल के पहले मोदी सरकार ने बिहार को दिया बड़ा तोहफा, पटना से सोनपुर के बीच गंगा नदी पर बनेगा छह लेन ब्रिज

पटना. नए वर्ष की शुरुआत के पहले केंद्र सरकार ने बिहार को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. पटना से सोनपुर के इलाके में आवागमन बेहतर बनाने की दिशा में पहल करते हुए केंद्र सरकार ने गंगा नदी पर एक नए केवल ब्रिज निर्माण को मंजूरी प्रदान की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बुधवार को हुई इस वर्ष की अंतिम कैबिनेट बैठक में बिहार में गंगा नदी पर एक ब्रिज बनाने को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी प्रदान की. गंगा नदी पर पटना की ओर में दीघा से उत्तर दिशा में सोनपुर को यह प्रस्तावित पुल जोड़ेगा

बिहार में दीघा सोनपुर के बीच सिक्स लेन ब्रिज बनाने को मंजूरी देकर मोदी कैबिनेट ने बिहार को एक बड़ा तोहफा दिया है.  दीघा और सोनपुर के बीच में छह लेन ब्रिज पर 3000 करोड रुपए की अनुमानित लागत से निर्मित किया जाएगा. 42 महीने में इस छह लें के ब्रिज को तैयार किया जाएगा. यह एक केबल ब्रिज होगा जिसके तहत ऊपर से गाड़ियां गुजरेंगी जबकि नीचे गंगा नदी में नौवहन यानी नाव और जहाज का अवागमन होगा.

12 जिलों से होकर गुजरती है गंगा : बिहार में गंगा नदी के किनारे 12 जिले स्थित हैं. ये जिले बक्सर, भोजपुर, सारण, पटना, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर, खगड़िया, कटिहार, भागलपुर व लखीसराय हैं. गौरतलब है कि बिहार में गंगा नदी पर अगले चार साल में 18 पुल हो जायेंगे. वर्तमान में जिन पुलों पर आवागमन जारी है, उनमें मोकामा- राजेंद्र सेतु, विक्रमशिला सेतु, महात्मा गांधी सेतु, बक्सर में दो लेन का पुल, जेपी सेतु व आरा-छपरा पुल और मुंगेर रेल सह सड़क पुल शामिल हैं. बिहार में गंगा नदी की 520 किमी की लंबाई है. 

इन जिलों में भी पुल निर्माण जल्द : छह लेन का होगा कच्ची दरगाह - बिदुपुर पुल - कच्ची दरगाह-बिदुपुर के बीच करीब 5000 करोड़ रुपए की लागत से छह लेन का पुल बनाया जा रहा है. यह सबसे लंबा 9.76 किमी पुल 16 जनवरी 2017 को बनना शुरू हुआ था. इसके अलावा सुल्तानगंज से अगवानी घाट के बीच पुल बनाया जाना है. राजेंद्र सेतु के समानांतर सिमरिया में रेल-सह-सड़क पुल का निर्माण, बख्तियारपुर-ताजपुर पुल व बक्सर से भोजपुर के बीच ढाई किलोमीटर लंबा पुल का निर्माण कार्य अभी चल रहा है.

1. कटिहार जिले के मनिहारी से झारखंड के साहिबगंज के बीच उन्नीस सौ करोड़ रुपए की लागत से पुल बनाने बनाने में करीब 36 महीने लगने की संभावना है.

2. विक्रमशिला सेतु के समानांतर करीब 4.5 किलोमीटर लंबा पुल 1110 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होना है. यह 42 महीने में पूरा होगा. हालांकि इस पुल को बनाने का जिम्मा एसपी सिंगला को दिया गया है. यह वहीं कंपनी है, जो अगुवानीघाट पुल बना रही है.

3. महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 5 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण करीब 3000 करोड़ की लागत से अक्टूबर में होने की संभावना है. मार्च 2024 में इसका निर्माण पूरा होने की संभावना है.

4. पटना में जेपी सेतु के समानांतर 6 लेन पुल करीब साढ़े 4 किलोमीटर लंबा होगा. यह पुल 22 सौ करोड़ रुपए की लागत बनाई जाएगी. जिसका फैससला मोदी कैबनिट ने आज ही लिया है. 

5. इसके अलावा दानापुर से शेरपुर के सारण के दिघवारा के बीच पुल बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह पटना के 137 किमी लंबे रिंग रोड का हिस्सा होगा.

Suggested News