बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : केके पाठक के आदेश को बड़ा झटका, ईद और रामनवमी पर शिक्षकों को रहेगी छुट्टी, शिक्षा विभाग ने सीएम के आदेश को कहा था फर्जी

BREAKING : केके पाठक के आदेश को बड़ा झटका,  ईद और रामनवमी पर शिक्षकों को रहेगी छुट्टी, शिक्षा विभाग ने सीएम के आदेश को कहा था फर्जी

पटना. ईद और रामनवमी पर शिक्षकों की छुट्टियां होंगी या नहीं इसे लेकर राज्य सरकार ने मंगलवार को फिर से राहत भरी खबर दी. शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को एक प्रेस नोट में कहा गया कि 10 एवं 11 अप्रैल को ईद एवं 17 अप्रैल को रामनवमी पर अवकाश घोषित करने से जुड़ा 8 अप्रैल का निर्देश भ्रामक और फर्जी है. शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से कहा गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानी ईद और रामनवमी पर शिक्षकों को छुट्टी नहीं रहेगी. शिक्षकों के लिए यह एक बड़े झटके की भांति रहा.

वहीं शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद राज्य सरकर की ओर से स्पष्ट किया गया कि दोनों अवसरों ईद और रामनवमी पर छुट्टी रहेगी. दरअसल, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के अनुसार राज्य के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों एवं SCERT, बिहार, पटना में 06 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण क्रमवार सचालित है। संचालित प्रशिक्षण के क्रम में दिनांक 11 अप्रैल, 2024 को ईद (चाँद के दृष्टिगोचर होने पर) एवं दिनांक 17 अप्रैल, 2024 को रामनवमी के दिन राजपत्रित अवकाश घोषित है। उक्त घोषित अवकाश के दिन प्रशिक्षण स्थगित रहेगा। प्रशिक्षण पुनः अगले दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी तथा प्रशिक्षण में सम्मिलित नहीं होने वाले प्रशिक्षुओं पर उचित कारवाई की जायेगी। प्रशिक्षणचर्या पूर्ण करने के उद्देश्य से दिनांक 11 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 14 अप्रैल, 2024 को एवं 17 अप्रैल, 2024 का प्रशिक्षण 21 अप्रैल, 2024 को संचालित होगा। 

ऐसे में एक ओर जहाँ शिक्षा विभाग ने अवकाश नहीं होने की बातें कही, वहीं दूसरी और राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने साफ किया कि ईद और रामनवमी पर प्रशिक्षण नहीं होगा. यह शिक्षकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. इसके पहले 8 अप्रैल यानी सोमवार को जारी एक प्रेस नोट कहा गया था कि ईद एवं रामनमवी के दौरान शिक्षकों की असहजता को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पर संज्ञान लिया है. दोनों त्योहारों पर अवकाश घोषित किया गया है.

हालांकि सीएम के संज्ञान लेने के बाद भी शिक्षा विभाग अपने आदेश पर अड़ा रहा और मंगलवार को कहा गया गया कि ईद और रामनवमी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद फिर से राज्य सरकार की ओर से राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद का आदेश पत्र जारी किया गया जिसमें साफ कहा गया है कि ईद और रामनवमी पर छुट्टी रहेगी. नए आदेश के बाद शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है. हालांकि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के पदभार सम्भालने के बाद से लगातार छुट्टियों पर तकरार जारी है. इसी क्रम में अब ईद और रामनवमी पर बड़ा बवाल हुआ है जिसमें शिक्षा विभाग अवकाश नहीं होने की बात कहता है. वहीं राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने अवकाश का आदेश जारी कर एक तरह से शिक्षा विभाग को झटका दे दिया है. 

Suggested News