बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Breaking news..दो साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद,अब नहीं मिलेगी मान्यता,जानिए अब कितने वर्ष का होगा, आरसीआई ने किया नोटिस जारी

Breaking news..दो साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद,अब नहीं मिलेगी मान्यता,जानिए अब कितने वर्ष का होगा, आरसीआई ने किया नोटिस जारी

PATNA: बीएड अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि देश में दो साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद कर दिया गया है। अब इस कोर्स को किसी संस्थान से मान्यता नहीं मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2024-  2025 से सिर्फ चार वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी।

दरअसल, भारतीय पुनर्वास परिषद(आरसीआई) ने नोटिस जारी कर यह आदेश दिया है। आरसीआई पूरी दुनिया के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कराए जा रहे स्पेशल बीएड कोर्स को मान्यता देती है। वहीं अब इसने इन कोर्सों की मान्यता रद्द कर दी है।

आरसीआई ने सर्कुलर में कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के तहत अब दो वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स पर रोक लगा दी गई है। आरसीआई के सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी की ओर से जारी सर्कुलर में लिखा गया है कि एनसीटीई ने एनईपी-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में चार वर्षीय बीएड का प्रावधान रखा है। 

जिसके मद्देनजर आरसीआई ने भी चार वर्षीय पाठ्यक्रम को ही संचालित किए जाने का फैसला किया है। बता दें कि, बिहार में चार वर्षीय बीएड कोर्स की पढ़ाई बहुत कम कॉलेजों में होता है। यहां इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स सिर्फ पांच कॉलेजों में है। बीआर आंबेडकर विवि से मान्यता प्राप्त चार कॉलेज, पटना एबीसी शिक्षक ट्रेनिंग कॉलेज और केन्द्रीय विवि, गया में पढ़ाई होती है। वहीं 336 बीएड कॉलेज में दो वर्षीय कोर्स है। जिसकी मान्यता अब रद्द कर दी गई है।

Suggested News