त्योहारों को लेकर बीएसपीएचसीएल ने 1500 मेगावाट अतिरिक्त विद्युत खरीदने का लिया फैसला, बिजली की नहीं होगी समस्या

त्योहारों को लेकर बीएसपीएचसीएल ने 1500 मेगावाट अतिरिक्त विद्युत खरीदने का लिया फैसला, बिजली की नहीं होगी समस्या

पटना. आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा अपने निर्धारित विद्युत आवंटन से लगभग 1000 मेगावाट से 1500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का क्रय कर राज्य के विद्युत उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए विशेष कदम उठाया गया है.

बिहार के विद्युत कम्पनियों के द्वारा एनटीपीसी एवं अन्य विद्युत उत्पादकों के साथ निश्चित दर पर बिजली खरीदने के लिए दीर्घकालीन इकरारनामा किया गया है. इसके अतिरिक्त दैनिक मांग के आधार पर यथा आवश्यकता बाज़ार से तत्क्षण लागू दर पर बिजली खरीदी जाती है.

विदित है कि हाल ही में पूरे देश स्तर पर विद्युत उत्पादकों को कतिपय व्यावसायिक एवं तकीनिकी कारणों से अतिरिक्त बिजली उपलब्ध कराने में संकट उत्पन्न हो गया था. वर्तमान में 20 रुपए प्रति यूनिट तक की दर से महंगी बिजली मिल पा रही है. इससे राज्य की वितरण कम्पनियों को अपने उपभोक्ताओं को निर्धारित दर पर बिजली मुहैया कराने में वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

यह समस्या मुख्यत दिन के पीक अवधि में आती है. इसी कारण से इस अवधि में कुछ क्षेत्रों में बिजली की कमी पड़ रही है. इसी समस्या के मद्देनजर बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी ने दिनांक 8 अक्टूबर से आने वाले त्योहार अवधि में अतिरिक्त बिजली क्रय का निर्णय लिया गया है, जिससे राज्य के सभी जिलों में समुचित विद्युत आपूर्ति जारी रखी जा सके.

इस निर्णय के फलस्वरूप दिनांक 9 अक्टूबर को पूरे राज्य में कुल 5340 मेगावाट के पीक डिमांड को पूरा किया गया है. अब औसतन जिला मुख्यालयों में 22 घंटे तक उपलब्ध कराई जा रही है. इस निर्णय से राज्य के बिजली उपभोक्ताओं में काफी राहत है.

Find Us on Facebook

Trending News