बीएसपीएचसीएल ने कायम किया कीर्तिमान, बिहार में लगाये 10 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर

बीएसपीएचसीएल ने कायम किया कीर्तिमान, बिहार में लगाये 10 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर

PATNA : बिहार में बीएसपीएचसीएल ने एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए 10 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टॉलेशन करने का आंकड़ा पार कर लिया है। एसबीपीडीसीएल ने 5.80 और एनबीपीडीसीएल ने 4.20 लाख लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम किया है। आज स्मार्ट प्रीपेड लगाने में बिहार देश में अव्वल है। आगामी दिसंबर तक बिहार में 23 लाख मीटर और मार्च 2025 तक पूरे बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित है।


इस अवसर पर बी.एस.पी.एच.सी.एल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने  उपभोक्ताओं द्वारा मीटर लगाने में उनके उत्कृष्ट सहयोग के लिए बधाई देते हुए कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के काम में इंजीनियरों और सहकर्मियों की हमारी टीम उत्कृष्ट काम कर रही है। हम निर्धारित समय से पहले बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम पूरा  कर लेंगे। बिहार के सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ऐतिहासिक निर्णय से बिहार में ऊर्जा की खपत के तरीके में बदलाव आया है जिससे हमारे ए टी एंड सी लॉस में कमी आ रही है। पूरे बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग जाने के बाद ए टी एंड सी लॉस काफी हद तक नियंत्रित कर लिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि बिहार में अब तक 10 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं। उपभोक्ता अब पहले से अधिक स्मार्ट हो गये है। बिहार स्मार्ट मीटर ऐप ने उपभोक्ताओं को अपनी दैनिक बिजली की खपत की जांच और विश्लेषण करने की सुविधा प्रदान किया हुए है। उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड मीटर को कम से कम रकम में भी रिचार्ज कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं से स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर हमें जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह काफी सकारात्मक हैं। अब उपभोक्ताओं को लगने लगा है कि उन्हें गलत मीटर रीडिंग से मुक्ति मिल गई है। अब उन्हें बिलों का भुगतान करने के लिए कतारों में खड़े होने की कोई जरूरत नहीं है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बढ़ते उपयोग से उत्साहित होकर अब हमने ग्रामीण क्षेत्रों में इसको लगाने के अपने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है। बिहार की दोनों डिस्कॉम द्वारा मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी और शिवहर जिलों के ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो गया है।

Find Us on Facebook

Trending News