बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा पहुंचे बोधगया, एक महीने तक करेंगे प्रवास, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा पहुंचे बोधगया, एक महीने तक करेंगे प्रवास, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

GAYA : बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आगमन आज बोधगया में हो गया है। दिल्ली से विशेष चार्टर्ड विमान से दलाईलामा आज गया एयरपोर्ट पहुंचे। जहां कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें बोधगया लाया गया। जहाँ दलाई लामा तिब्बती बौद्ध मोनेस्ट्री में ठहरे हुए हैं। वे एक महीने के प्रवास पर बोधगया में रहेंगे। 


इस दौरान 3 दिनों तक टीचिंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। 29,30 और 31 दिसंबर को कालचक्र मैदान में टीचिंग किया जाएगा। जिससे सुनने के लिए कई देशों के हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। सुरक्षा को लेकर भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। करीब 2 हजार से भी अधिक अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है।

बता दें की दलाई लामा तिब्बतियों के सबसे बड़े धर्मगुरू की पदवी का नाम है। इस पदवी पर चौदवें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो विराजमान हैं। दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो का जन्म दिन 6 जुलाई को मनाया जाता है। उनका जन्म साल 1935 को पूर्वी तिब्बत के ओमान परिवार में हुआ था। 

दरअसल दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब ज्ञान का महासागर होता है। दलाई लामा को बुद्ध के गुणों का साक्षात रूप माना जाता है। तिब्बत की मुक्ति के लिए अहिंसक संघर्ष जारी रखने के लिए परमपावन दलाई लामा को वर्ष 1989 का नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया जा चुका है।   

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News