बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BUDGET2020LIVE : मोदी सरकार ने मिडिल क्लास को दी बड़ी राहत, 5 लाख से 7.5 लाख तक आमदनी पर देना होगा 10 फीसदी टैक्स

BUDGET2020LIVE : मोदी सरकार ने मिडिल क्लास को दी बड़ी राहत, 5 लाख से 7.5 लाख तक आमदनी पर देना होगा 10 फीसदी टैक्स

DESK :  वित्तीय वर्ष 2020-21 का आम बजट आज संसद में पेश किया जा रहा है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला है. 

उन्होंने कहा कि 2014 से 2019 के दौरान देश के आर्थिक सुधार हुए और देश के हालात बदले. वित्त मंत्री ने कहा, 'जीएसटी के जरिए देश में पहले से फैला टैक्स का जाल खत्म हुआ है और जीएसटी से देश में हर महीने 4 प्रतिशत की बचत हो रही है. देश में हर साल 60 लाख टैक्सपेयर्स जुड़ रहे हैं.

लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान किया है कि अब 5 लाख से 7.5 लाख आमदनी वाले लोगों को अब 10 फीसदी टैक्स देना होगा. टैक्स स्लैब को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अब 5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा.7.5 से 10 लाख रुपये की कमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा. 10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा जबकि 12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा.

वहीं उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी. भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा. राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके.

Suggested News