बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा के बिल्डर! 'यूथ होम्स' पर 2021 में चला था RERA का डंडा, अब डेलकॉन होम ने HI-Tech Town का नक्शा 'अप्रुव' नहीं कराया तो आवेदन खारिज

बिहटा के बिल्डर! 'यूथ होम्स' पर 2021 में चला था RERA का डंडा, अब डेलकॉन होम ने HI-Tech Town का नक्शा 'अप्रुव' नहीं कराया तो आवेदन खारिज

PATNA: पटना के बिहटा इलाके में डेलकॉन होम टाउनशिप बसा रही है। रेरा ने इस बिल्डर के हाई-टेक टाउन प्रोजेक्ट को निबंधन देने से इंकार कर दिया है। रेरा ने इस बिल्डर के निबंधन आवेदन को खारिज कर दिया है। वहीं बिहटा इलाके में टाउनशिप बसा रही एक और कंपनी यूथ-होम्स के प्रोजेक्ट के बिना रेरा निबंधन के बुकिंग-बिक्री की सूचना पर पिछले साल ही रोक लगाई थी। रेरा का यह रोक आज भी जारी है। रेरा ने यूथ होम्स के बिहटा के न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी थी। साथ ही कंपनी और निदेशक के बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया था।  

डेलकॉन होम कंपनी का फर्जीवाड़े की खुली पोल

बिहटा में डेलकॉन होम हाई-टेक टाउन बसा रही है। टाउनशिप बसाने के नाम पर वहां की जमीन पर बोर्ड लगा दिया,मार्किंग कर दी,सड़क बना दिया। इसके बाद मार्केटिंग शुरू कर दिया। प्रचार-प्रसार व प्रलोभन देकर कई ग्राहकों से पैसे भी ले लिये। अब समझ सकते हैं कि जिस प्रोजेक्ट का वैध नक्शा नहीं हो, रेरा से निबंधन नहीं हो तो फिर वो प्रोजेक्ट वैध कैसे हो सकता है? लेकिन डेलकॉन होम से ऐसा ही किया। बिहटा इलाके के लोगों को ठगने में बिल्डर ने कोई कसर नहीं छोड़ी। जानकारी के अनुसार, बिल्डर ने मोटी रकम की ठगी की है। अब जाकर रेरा का डंडा चला है। रेरा ने हाई-टेक टाउन प्रोेजेक्ट के नक्शा को गलत बताया है। बिना नक्शा पास कराये ही बिल्डर टाउनशिप बसा रहा था। बिल्डर बजाप्ता पटना में डाकबंगला और बेली रोड़ में दफ्तर खोल कर प्लॉक की बुकिंग कर रहा। बुकिंग को लेकर कंपनी की तरफ से बड़े-बड़े प्रलोभन दिये गये,ताकि ग्राहक फंस सके। अब जबकि रेरा ने निबंधन देने से इंकार कर दिया है तो ऐसे में जिन ग्राहकों ने प्लॉट की बुकिंग की है उनका पैसा डूब सकता है। RERA ने डेलकॉन होम कंपनी पर कार्रवाई की है। कंपनी के पार्टनर नरेश महतो को 31 मार्च को निबंधन आवेदन खारिज करने की जानकारी भेज दी गई है। रेरा ने कहा है कि इस कंपनी के HI-Tech Town प्रोजेक्ट का निबंधन आवेदन को रद्द किया जाता है। इसके पीछे की वजह इस प्रोजेक्ट का नक्शा सही अथॉरिटी से पास करा कर नहीं जमा किया गया है। इस तरह से इस बिल्डर से बिना वैध कागजात के प्लॉट बिक्री का प्रचार-प्रसार व बिक्री करने लगा। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बिल्डर से करोड़ों की उगाही की है। 


बिहटा में टाउनशिप बसा रही यूथ होम्स पर भी रेरा का चला था डंडा

यूथ होम्स डेवलपर्स कंपनी ने बिना निबंधन के ही 2021 में बिहटा के पतूत इलाके में न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट की बिक्री शुरू कर दी।शिकायत पर रेरा ने कंपनी के बैंक अकाउंट से लेकर बिक्री पर रोक लगा दी थी। इधर, लगातार शिकायत मिलने और रेरा की तरफ कोई सटीक कार्रवाई नहीं करने पर भू-संपदा अपीलीय न्यायाधिकरण ने बिल्डरों-प्रमोटरों पर स्वतः सज्ञान लिया है और रेरा को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। पटना समेत अन्य जिलों में चार सौ ऐसे बिल्डर हैं जो बिना निबंधन अपार्टमेंट का निर्माण या प्लौट की बिक्री कर रहे या कर चुके हैं।

 यूथ होम्स एंड डेवलपर्स की कहानी

रेरा ने 1 अप्रैल 2021 को यूथ होम्स डेवलपर्स पर कार्रवाई किया था। रेरा ने निबंधन नहीं होने की वजह से बड़ी कार्रवाई करते हुए यूथ होम्स एंड डेवलपर्स कंपनी के न्यू यार्क हेमलेट प्रोजेक्ट में प्लॉट की बुकिंग से लेकर प्रचार करने तक पर रोक लगा दी थी। रेरा ने कंपनी के बैंक अकाउंट को भी फ्रीज कर दिया था। तब से लेकर आज तक आदेश बरकरार है। बताया जाता है कि रोक के बाद भी भी प्रमोटर की तरफ से प्लॉट बिक्री को लेकर ग्राहकों को प्रलोभन दिया जा रहा। 

ग्राहक प्लॉट खरीदने से पहले पूछें RERA नंबर

 रेरा ने 1 अप्रैल 2021 बिना निबंधन प्रोजेक्ट का प्रचार-प्रसार करने व बुकिंग करने को लेकर रेरा ने स्वतः संज्ञान लेते हुए ऑर्डर पास किया। रेरा ने कार्रवाई करते हुए 1 अप्रैल को अंतरिम आदेश जारी कर प्रचार-प्रसार पर रोक लगा दी थी। आदेश में कंपनी के साथ-साथ निदेशक पन्ना राज और निदेशक रिषभ सिन्हा का बैंक अकाउंट को तत्काल प्रभाव से फ्रीज करने का आदेश जारी किया था। साथ ही निबंधन आईजी को पत्र भेज  दानापुर,फुलवारीशरीफ और पटना के निबंधन पदाधिकारी से इस कंपनी के किसी फ्लैट या प्लॉट बिक्री पर रोक लगाने को कहा था। तब से इस कंपनी पर रोक जारी है। रेरा ने निबंधन के लिए सभी कागजात जमा करने का भी आदेश दिया था। लेकिन यूथ होम्स डेवलपर्स इस काम में विफल रहा है। लिहाजा कंपनी के फ्लैट-प्लॉट की बिक्री पर रोक आज तक जारी है। इधर,लगातार इसकी शिकायत मिल रही कि कंपनी द्वारा ग्राहकों को फोन कर बिहटा स्थित प्रोजेक्ट न्यू यार्क हेमलेट में प्लॉट बुकिंग को लेकर तरह-तरह झांसे दिये जा रहे। यानी बिल्डर फिर से ग्राहकों के आंखों में धूल झोंकने में लगा है। रोक के 12 महीने बीत गये, फिर भी कंपनी ने रेरा के समक्ष पूर्ण कागजात प्रस्तुत नहीं कर सका है। इस संबंध में रेरा में साल भर बाद भी आगे की कार्रवाई नहीं की जा सकी है। 


Suggested News