पोस्टर लगाकर दूसरों को सफाई के लिए कर रहे जागरुक, अपने विभाग में जमा है गंदगी का ढेर

पोस्टर लगाकर दूसरों को सफाई के लिए कर रहे जागरुक, अपने विभाग में जमा है गंदगी का ढेर

BHAGALPUR : जहां एक तरफ प्रशासन डेंगू से बचाव के लिए सरकार से लेकर अधिकारी तक निर्देश जारी कर रही है,दूसरी तरफ उनके विभाग के कार्यालय के पास गंदगी का ढेर है। बिहार सरकार से लेकर के केंद्र सरकार तक साफ सफाई को लेकर जनता से लेकर के जनप्रतिनिधि और अधिकारियो तक सरकार स्वच्छता का पाठ पढ़ाते है।  स्वच्छता  अभियान को लेकर कई कार्यक्रम चला रहे हैं । चाहे जिला, प्रखंड ,या पंचायत  स्तर से हो एक टीम बनाकर लोगों को जागरूक कर रही है। डस्टबिन लगवा रहे हैं। सफाई बहुत ही जरूरी है क्योंकि जहां गंदगी का अंबार रहता है वह अनेकों प्रकार की बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।  वहीं गोपालपुर प्रखंड के अंतर्गत मुख्यालय स्थित भवन में इन दिनों गंदगी का अंबार लगा हुआ है। स्वच्छ भारत मिशन  कैसे पूरा होगा। 

प्रखंड स्थित भवन में कई जगहों पर  लोगों द्वारा पान, पुडिया  खाकर दीवार पर थूकने से दीवार गंदा हो गया है। वही राजस्व कर्मचारी कार्यालय के   गेट के आगे कूड़ा करकट फेंकने से गंदगी का अंबार लग गया है। वहां आने जाने वाले लोगों ने बताया कि गंदगी से बदबू हो रहा है।साथ ही  आसपास के कर्मी भी  बताया कि गंदगी के कारण बहुत परेशानी हो रही है। वहीं गोपालपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी वीणा कुमारी चौधरी ने बताया कि जिस कार्यालय के गेट के आगे में गंदगी फैला हुआ है। वहां के कर्मी को सफाई का ध्यान रखना चाहिए। फिर भी गंदगी फैला हुआ है तो उसकी सफाई की जाएगी ।

 बता दे की हाल की दिनो में ही अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा औचक निरीक्षण में प्रखंड विकास पदाधिकारी से लेकर के कार्यालय के कर्मी तक अनुपस्थित पाए गए थे। वहीं अधिकारी से लेकर के कर्मी तक से स्पष्टीकरण भी पूछा गया था। लेकिन उसके बाद भी गोपालपुर प्रखंड की व्यवस्था शुदृह होने के बजाय गंदगी का अंबार लगा हुए रहता है।क्या आइसे ही बनेगा स्वच्छ भारत ।

डेंगू के लेकर साफ सफाई पर जोर

 प्रदेश के अधिकांश जिलों में फिलहाल डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने गाइड जारी की है। जिसमें सभी स्कूलों में छात्रों को पूरे बांह का शर्ट पहन कर आने के साथ जिला प्रशासन को साफ सफाई को लेकर कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन इन सबके बाद भी विभाग के पास गंदगी का ढेर लगा हुआ है।

Find Us on Facebook

Trending News