बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस महीने के अंत तक हो सकती है निकाय चुनाव के तारीखों की घोषणा, जानें कब होंगे नगर सरकार के लिए चुनाव

इस महीने के अंत तक हो सकती है निकाय चुनाव के तारीखों की घोषणा, जानें कब होंगे नगर सरकार के लिए चुनाव

PATNA : बिहार में निकाय चुनाव को लेकर बिहार निर्वाचन आयोग में सुगबुगाहट तेज हो गई है। बताया जा रहा है निकाय चुनाव को लेकर आयोग ने 248 नगरपालिकाओं में चुनाव के मद्देनजर मतदानकर्मियों की व्यवस्था, मतदान दल के गठन और उनकी ट्रेनिंग को लेकर सभी प्रमंडलीय आयुक्तों व डीएम को मंगलवार को पत्र लिखा है। ऐसे में चुनाव लड़ने के इंतजार  में बैठे भावी पार्षदों और मेयर का इंतजार जल्द खत्म होने की संभावना है।

इसी माह हो सकती है चुनाव की घोषणा

बताया जा रहा है कि जिस तरह से निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं, उसके बाद यह संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने के अंत निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव के तारीख की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि राज्य के 248 निकायों में सितंबर अक्टूबर में चुनाव कराए जा सकते हैं.। राज्य में 17 नगर निगम, 81 नगर परिषद एवं 147 नगर पंचायतों में चुनाव होना है। यह चुनाव तीन पदों पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के लिए होगा। पहली बार मुख्य और उप मुख्य पार्षद का चुनाव भी सीधे मतदान से होगा, यानी वोटर ही ईवीएम का बटन दबा कर इनका चुनाव करेंगे। बता दें बिहार में सभी नगर निकायों में मौजूदा पार्षदों, मेयर का कार्यकाल अप्रैल माह में ही समाप्त हो गया है।फिलहाल सभी निकायों में नगर प्रशासक को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

डीएम को मिले हैं यह निर्देश

आयोग ने प्रमंडलीय आयुक्तों और डीएम को जारी निर्देश में कहा है कि तीन पदों के लिए ईवीएम से चुनाव कराए जाने के कारण कम से कम तीन बैलेट यूनिट और तीन कंट्रोल यूनिट का उपयोग होगा। इसके कारण मतदान दल के गठन के लिए अधिक संख्या में कर्मियों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा एक तकनीकी कर्मी को भी लगाया जाएगा जो मतदान केन्द्र पर बायोमेट्रिक के माध्यम से मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। मतदान दल में एक पीठासीन पदाधिकारी और पांच मतदान पदाधिकारी को मिलाकर मतदान दल का गठन किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कम से कम तीन ईवीएम होने के कारण सामान्यत: तीन मतदान केन्द्र पर एक पीसीसीपी का गठन किया जाएगा।



          

Suggested News