बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSC ने CTET परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, सफल अभ्यर्थी तीसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति में हो सकते हैं शामिल, यहां देखें परिणाम

CBSC ने CTET परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, सफल अभ्यर्थी तीसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति में हो सकते हैं शामिल, यहां देखें परिणाम

PATNA: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज, 15 फरवरी को CTET परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, CTET 21 जनवरी, 2024 को आयोजित की गई थी। CTET परीक्षा देश भर के 130 शहरों में 3,100 से अधिक केंद्रों में आयोजित हुआ था। इस परीक्षा में कुल 26 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया, जिसमें लगभग 10 लाख छात्रों ने पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) दिया और 17 लाख से अधिक छात्रों ने पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए) दिया।

सीबीएसई ने 7 फरवरी, 2024 को ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं और उत्तर कुंजी की स्कैन की गई छवियां जारी कीं, जिससे उम्मीदवारों को अपनी प्रतिक्रियाओं को सत्यापित करने की अनुमति मिली। निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों को 10 फरवरी, 2024 तक आपत्तियां उठाने के लिए आमंत्रित किया गया था। अपना सीटीईटी परिणाम देखने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

"सीटीईटी" या "केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा" अनुभाग पर जाएं और दिए गए परिणाम लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें, फिर जानकारी सबमिट करें। आपका सीटीईटी परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, और आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। CBSE ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी परिणाम 2024 घोषित कर दिया है।

वहीं इस परीक्षा में क्वालीफाई अभ्यर्थी बीपीएससी के तीसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयोग के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि तक योग्यता और अहर्ता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण में 86474 विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को अधियाचना भेज दी है।

सामान्य प्रशासन विभाग अगले एक-दो दिन में यह अधियाचना औपचारिक तौर पर बिहार लोक सेवा आयोग को भेज देगा। कक्षा एक से पांच में 28026, छह से आठ में 19057, कक्षा नौ से 10 में 17018 और       कक्षा 11 से 12 वीं में 22373 विद्यालय अध्यापक के पद पर रिक्तियां हैं। इसके लिए बीपीएससी ऑनलाइन आवेदन 23 फरवरी तक आवेदन स्वीकार करेगा। विलंब शुल्क के साथ 25 तक आवेदन के लिए लिंक वेबसाइट पर रहेगा।


Suggested News