बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CBSE बोर्ड ने कहा,स्कूल एक मीटर की दूरी पर बैठाकर ले परीक्षा, यानी एक रूम में सिर्फ 12 परीक्षार्थी

 CBSE बोर्ड ने कहा,स्कूल एक मीटर की दूरी पर बैठाकर ले परीक्षा, यानी एक रूम में सिर्फ 12 परीक्षार्थी

पटना :  कोरोना वायरस के बढ़ते दुष्प्रभाव और संक्रमण से बचने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने नया निर्देश जारी किया है। सीबीएसई बोर्ड के द्वारा पहले भी परीक्षाओं को लेकर के निर्देश जारी किया गया है। जिसमें यह स्पष्ट कहा गया है कि एक से लेकर सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को दूसरे कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए । यानी एक से सातवीं में कक्षा तक की जितनी भी परीक्षाएं ली गई हैं उसी आधार पर औसत अंक देकर विद्यार्थियों को दूसरे कक्षा में प्रमोट करने की व्यवस्था की जाए। वहीं दूसरी तरफ बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बदलाव करते हुए कहा है कि स्कूल ध्यान रखें कि परीक्षार्थी को 1 मीटर की दूरी पर ही बैठाया जाए।

अब एक रूम में सिर्फ 12 परीक्षार्थी को बैठाने का निर्देश
करुणा के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड सतर्क है गौरतलब है कि मार्च महीने में ही स्कूलों में सारी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं और अप्रैल से नया सत्र शुरू होता है।

इतना ही नहीं फरवरी और मार्च के महीने में ही सीबीएसई बोर्ड के तहत 10th का भी एग्जाम होता है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए एक तरफ जहां सीबीएसई बोर्ड ने यह कहा है कि 1 से 7 मई तक के परीक्षार्थियों को दूसरी कक्षा में औसत अंक देकर प्रमोट कर दिया जाए तो वहीं जिन की परीक्षा लेना अनिवार्य है। उन्हें परीक्षा के दौरान 1 मीटर की दूरी पर बैठाया जाए।  बता दें कि अभी तक परीक्षा कक्ष में 24 छात्रों की बैठने की व्यवस्था होती थी । जिसे घटाकर 12:00 तक कर दिया गया है।  CBSE बोर्ड ने यह भी कहा है कि अगर परीक्षा लेने के लिए कक्षाएं कम पड़ जाए तो स्कूल लैब ऑडिटोरियम आदि में छात्रों के बैठने का इंतजाम करें।

Suggested News