बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेट्रोल के बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने लिया बड़ा फैसला - देश में अब नहीं लांच होंगे नए ई-स्कूटर, दिया यह बड़ा निर्देश

पेट्रोल के बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र ने लिया बड़ा फैसला - देश में अब नहीं लांच होंगे नए ई-स्कूटर, दिया यह बड़ा निर्देश

NEW DELHI : एक तरफ देश में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण ग्राहकों का रुझान इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरफ बढ़ा है, वहीं दूसरी तरफ अब केंद्र सरकार ने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की लांचिंग पर रोक लगा दी है। इस संबंध में परिवहन मंत्रालय ने सभी मोटर व्हीकल कंपनियों को निर्देश भी जारी कर दिये हैं। 

सरकार ने यह फैसला देश में कई जगहों पर इलेक्ट्रिक स्कूटर में हो रहे ब्लास्ट के मामले सामने आने के बाद लिए हैं। पिछले कुछ दिनों में अलग अलग जगहों पर तीन लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक देशभर में करीब दो दर्जन इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.  जिसके बाद सरकार ऐसे स्कूटर को लेकर अब गंभीर नजर आ रही है। 

सड़क परिवहन मंत्रालय ने की बैठक

इन घटनाओं को लेकर हाल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के साथ एक बैठक की। बैठक में मंत्रालय ने मौखिक आदेश में कहा कि फिलहाल वे अपने नए मॉडल लॉन्च को रोक दें। आग लगने की घटनाओं के बाद इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स बनाने वाली दो प्रमुख कंपनी  Ola Electric और Okinawa Autotech ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रिकॉल किया है. इसमें Ola ने 1441 और Okinawa ने 3215 स्कूटर रिकॉल किए हैं.

इससे पहले सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)कई सारे ट्वीट की सीरीज में कंपनियों को सख्त हिदायत दी थी कि सभी डिफेक्टिव गाड़ियों को वापस लिया (Recall) जाए और उनकी जांच की जाए। साथ ही जानकारी दी थी कि सरकार ने इन घटनाओं की जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई है. कमेटी से इन घटनाओं पर रोक लगाने के उपाय सुझाने के लिए भी कहा गया है।

क्वालिटी पर जारी की जाएगी गाइडलाइन

कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों के लिए अनिवार्य आदेश जारी करेगी. बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए क्वालिटी पर केंद्रित दिशानिर्देश जारी होंगे और अगर क्वालिटी के मामले में किसी भी कंपनी की लापरवाही सामने आती है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.


Suggested News