बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 84 लाख का इनामी नक्सली संदीप यादव की मौत,जंगल किंग के नाम से जाना जाता था कुख्यात

बिहार के 84 लाख का इनामी नक्सली संदीप यादव की मौत,जंगल किंग के नाम से जाना जाता था कुख्यात

GAYA/AURANGABAD : बताया जाता है कि जंगल में उनका शव मिला था। कुछ अज्ञात लोगों ने उनका शव गया के बांकेबाजार के बाबुरामडीह गांव में चबुतरे पर छोड़ दिया। इनके चेहरे, हाथ और पैर पर जख्म के निशान है। संदीप के बेटे सोनू ने शव की पहचान की है। वही सेंट्रल कमिटी भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता संदीप यादव की मौत ने नक्सलियों की रीढ़ और मनोबल को मानो तोड़ दिया है। जिस संदीप यादव की तस्वीर आज तक पुलिस को हाथ नहीं लगी , आज उसकी डेड बॉडी देखकर लोग स्तब्ध हैं। नक्सलियों के खेमों में संदीप यादव बड़े साहब के नाम से जाना जाता था। देश के 5 राज्यों की पुलिस को नक्सली नेता संदीप यादव की तलाश थी। संदीप यादव का खौफ 90 के दशक में परवान पर था। संदीप यादव की संदिग्ध मौत ने नक्सलियों की कमर तोड़ दी है। 

27 साल से फरार, 50 लाख का था इनाम

पुलिस की फाइल में नक्सलियों के शीर्ष नेता संदीप यादव 27 सालों से फरार था। कई राज्यों की पुलिस ने संदीप यादव पर 84 लाख से अधिक के इनाम रखे थे , लेकिन संदीप यादव को पकड़ना तो दूर उसकी तस्वीर तक पुलिस को आज तक हाथ नहीं लगी। सेंट्रल कमेटी भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता रहे संदीप यादव की मौत से जहां बिहार सहित कई राज्यों की पुलिस , सुकून महसूस कर रही है , वही नक्सली खेमे में बड़े साहब और संदीप यादव की मौत ने मानो कमर ही तोड़ दी है। संदीप यादव की संदिग्ध मौत के पीछे दवा रिएक्शन बताया जा रहा है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि संदीप यादव की हत्या कहीं जहर देकर तो नहीं कर दी गई है। 

शिक्षिका है पत्नी

आपको बता दें किसंदीप कुमार उर्फ विजय यादव उर्फ ब्रह्मदेव यादव(55 साल) बाबूराम डीह गांव का रहने वाला था. बांकेबाजार प्रखंड के रहने वाले संदीप की पत्नी शिक्षिका है। बेटी और दामाद दिल्ली में रहते हैं। आज संदीप यादव की लाश सीआरपीएफ के जवानों ने अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल लाया है। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पाएगा कि संदीप यादव उर्फ संदीप जी उर्फ बड़े साहब की संदिग्ध मौत किन कारणों से हुआ है। 

500 नक्सली कांड दर्ज

 बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में करीब 500 नक्सली कांड दर्ज हैं. जानकारी के अनुसार विभिन्न राज्यों की पुलिस के द्वारा रखे गए इनामों को जोड़ दिया तो संदीप उर्फ विजय 84 लाख का इनामी माओवादी था. करीब 3 दशकों से बिहार झारखंड समेत विभिन्न राज्यों में विध्वंसक कांडों को अंजाम दिया था।  बिहार में इसके खिलाफ 100 से अधिक मामले दर्ज हैंय़ 


Suggested News