चश्मा पहनते हैं तो इस खबर को पढ़ लीजिए, इस नुस्खे से होगा जबरदस्त फायदा

चश्मा पहनते हैं तो इस खबर को पढ़ लीजिए, इस नुस्खे से होगा जबरदस्त फायदा

DESK: हमारी आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक अंग है. सुंदर आंखों का महत्व तब तक है जब तक आंखों की रौशनी अच्छी हो अन्यथा आपकी सुंदर आंखों पर मोटे नाटे चश्मे आपकी सुन्दरता को ग्रहण लगा देते है अथवा आपको लेंस लगाने की परेशानियों में पड़ना होगा. इसे हटाने के लिए वे तरह-तरह की दवाइयों का सेवन भी करते हैं. कुछ लोग तो चश्मा उतारने के लिए प्राकृतिक उपाय भी करते हैं. अगर आप भी उनमे से हैं जिन्हें चश्मा पहनना अच्छा नहीं लगता तो आपको करना होगा सिर्फ एक काम. 

करना होगा सुबह उठकर यह काम

आप लोगों ने कहीं ना कहीं पढ़ा या सुना ही होगा कि मुंह की लार हमारे लिए कितना लाभदायक होता है. जी हां, मुंह की लार दवाई की तरह काम करती है. अगर आप चाहते हैं की आपको हमेशा के लिए चश्मे से निज़ात मिल जाए तो आपको बस हर रोज़ सुबह बासी थूक यानी मुंह की लार को अपनी आंखों पर लगाना होगा. सुनने में थोडा अटपटा ज़रूर है पर ये अपनाया हुआ नुस्खा है. ऐसा करने से आंखों की रौशनी तो बढ़ेगी ही साथ ही आंखों से जुड़ी कई बीमारियां भी ख़त्म हो जायेंगी. 

मुंह की लार यानी सेहत का खजाना

जी हां, मुंह की लार एंटीसेप्टिक होता है. वह रोगों की सबसे अच्‍छी दवा हैं, जो आपको फ्री में मिलती हैं. जिसके असंतुलन के कारण ही आज व्यक्ति कई रोगों से ग्रस्त है. जबकि किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के मुंह में प्रतिदिन 1000 से 1500 मिलीलीटर लार बनती है जो मुंह में मौजूद कैविटी, हानिकारक बैक्टीरिया और बारीक भोजन के कणों को साफ करने में मदद करती है. लार में 'सलाइवा पैरोटिड ग्लैंड हार्मोन' (एसपीजीएच) पाया जाता है जो त्वचा से उम्र के प्रभावों को कम करते है और आप लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं. साथ ही लार में लाइसोजाइम नामक एंटी-बैक्टीरियल तत्व और इम्यून प्रोटीन 'ए' होते हैं जो मसूढ़ों और गले को कई प्रकार के हनिकारक इंफेक्‍शन से बचाते हैं. 

Find Us on Facebook

Trending News