जाम से कराहता रहा छपरा शहर, पूरे दिन रेंगते रहे वाहन, मरीजों और स्कूली छात्रों की बढ़ी परेशानी

जाम से कराहता रहा छपरा शहर, पूरे दिन रेंगते रहे वाहन, मरीजों और स्कूली छात्रों की बढ़ी परेशानी

CHAPRA : शहर के कई इलाके सोमवार को भीषण जाम से कराहते रहे। एंबुलेंस और स्कूल बसों में फंसे मरीजों और स्कूली बच्चे शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था को कोंसते नजर आए। पूरे दिन शहर की सड़कों पर वाहन रेंगते रहे। शहर में जाम की समस्या थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन जाम से दो-चार हो रहे शहर के लोगों की मुश्किलें स्कूल और ऑफिस टाइम में जाम के चलते लगभग हर रोज बढ़ जाती हैं। 

यहां था अधिक जाम

शहर के लिए नासूर बनती जा रही इस समस्या पर प्रशासनिक कोशिशों का मरहम बेअसर साबित हो रहा है। सोमवार को शहर के जोगियाकोठी रोड, गांधी चौक रोड, सलेमपुर चौक रोड, नगरपालिका चौक रोड,थाना रोड, डाक बंगला रोड , दरोगा राय चौक रोड, भगवान बाजार चौक रोड, गुदरी रोड, बरहमपुर रोड आदि जगहों पर जाम ने यातायात की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। दोपहर में लगे जाम में फंसे स्कूली बच्चे परेशानियां झेलते रहे। शहर में संकीर्ण सड़क तथा बड़ी वाहनों के प्रवेश जाम की बड़ी वजह मानी जाती है। एंबुलेंस के अलावा कई शव यात्रा में शामिल लोग बीच में फंसे थे।

एसडीएम ने बहाया पसीना 

सदर एसडीओ अरुण कुमार सिंह ने भीषण जाम को हटाने के लिए मायकिंग का सहारा लिया। लेकिन जाम थी, जो छूटने का नाम नहीं ले रही थी। जानकारी हो कि शहर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए अतिक्रमणकारियों के खिलाफ पूर्व में कार्रवाई की गयी थी। अब यह बताया जा रहा है कि चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद फिर से अभियान चलाया जाएगा।

अतिक्रमण जाम का मूल कारण

शहर में सड़क के दोनों किनारों पर फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा है। फुटपाथी दुकानदारों के साथ ही स्थाई दुकानदार अपनी दुकान के सामानों को सड़क किनारे सजाकर रखते हैं। लिहाजा लोगों को बीच सड़क पर चलने की मजबूरी बनी हुई है। लेकिन अतिक्रमण को हटाने के लिए प्रशासन दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है।

रेलवे क्रासिंग पर ब्रिज की खल रही कमी

नगर के जगदम कॉलेज रेलवे क्रासिंग पर अक्सर जाम लगा रहता है। रेलखंड पर प्रतिदिन करीब 75 से ज्यादा एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन व मालगाड़ी दौड़ती है। जिसके चलते समय-समय पर रेलवे फाटक बंद रहता है। लिहाजा वहां घंटों देर तक जाम लगा रहता है। काफी व्यस्ततम मार्ग होने के बावजूद अब तक क्रासिंग पर रेल पुल का निर्माण नहीं कराया जा सका है।

सड़क काटे जाने के साथ ही मरम्मत कराने की मांग

जाम का झाम झेल रहे शहरवासियों ने कहा कि वाटर पाइप बिछाने के लिए सड़क खोदा ठीक है, लेकिन ज्यादा दिन काटकर छोड़ देना परेशानी का सबब बन जा रहा है। कहा कि कुछ दूरी तक सड़क काटने के बाद पाइप बिछाने के साथ ही सड़क की मरम्मत करा दें। जब पूरा ध्यान हो जाए तो नयी ढलाई कर दें। लेकिन, सड़क को काटे जाने के बाद मलबे के कारण जाम लग रहा है।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News