शराब पीनेवालों का गढ़ बन गया छत्तीसगढ़, एक तिहाई से अधिक आबादी करती है नशे का सेवन, जानिए क्या है बिहार का स्थान

शराब पीनेवालों का गढ़ बन गया छत्तीसगढ़, एक तिहाई से अधिक आबादी करती है नशे का सेवन, जानिए क्या है बिहार का स्थान

PATNA :  अपनी स्थापना के दो दशक में ही छत्तीसगढ़ ने शराब पीने के मामले में महाराष्ट्र, दिल्ली और गोवा जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। यहां कुल आबादी के एक तिहाई से अधिक आबादी शराब का सेवन करती है और यह देश में सबसे अधिक बताया गया है। जबकि दूसरे स्थान पर त्रिपुरा है।

दरअसल, नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (एनडीडीटीसी)और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) द्वारा 10 साल से लेकर 75 साल के लोगों के बीच शराब पीने की आदत को लेकर एक सर्वे कराया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक शराब पीनेवाले पाए गए। यहां कुल आबादी के 35.5 फीसदी लोग शराब पीने के शौकीन पाए गए। जबकि शराब के शौकीन राज्यों में दूसरे नंबर पर त्रिपुरा (34.7 प्रतिशत), तीसरा पंजाब (28.5 प्रतिशत), चौथा अरूणाचल प्रदेश (28%) व पांचवें पर गोवा (26.4 प्रतिशत) है।

186 जिलों में किया गया सर्वे

एनडीडीटीसी और एम्स ने देश के 36 राज्यों में किये गये सर्वे के दौरान करीब पांच लाख लोगों से बात कर रिपोर्ट तैयार की है. राज्यों के 186 जिलों में 4,73,569 लाख लोगों से बात की गयी. पाया गया कि उन लोगों में से 72,642 कोई ना कोई नशा (ज्यादातर शराब) करते हैं। 

शराब पीनेवालों में भी बिहार सबसे पीछे

हालांकि राहत की बात यह है कि नीतीश कुमार के शराबबंदी अभियान का फायदा बिहार  को मिला है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार बिहार इस लिस्ट में 35वें स्थान पर है। जो कि सभी राज्यों में सबसे नीचले पायदान पर है। 36वें स्थान पर केंद्र शासित प्रदेश लक्ष्यद्वीप है। जबकि बिहार के पड़ोसी  राज्य झारखंड को सूचि में 28वां स्थान मिला है। यहां कुल आबादी के 6.5 फीसदी (21 लाख) लोग शराब का सेवन करते हैं। 

देश की आबादी का 14.6 फीसदी लोग पीते हैं शराब

केंद्र सरकार की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से कराये गये सर्वे में यह जानकारी सामने आयी है। देश की कुल आबादी का 14.6 प्रतिशत लोग या लगभग 16 करोड़ लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, आबादी का 2.8 प्रतिशत या लगभग तीन करोड़ लोग चरस या गांजा और 2.1 प्रतिशत लोग अफीम या स्मैक का नशा करते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News