छात्र ने सुसाइड जैकेट बनाने का वीडियो किया डाउनलोड, मिली 5 साल जेल की सजा

छात्र ने सुसाइड जैकेट बनाने का वीडियो किया डाउनलोड, मिली 5 साल जेल की सजा

Desk: 21 साल के एक छात्र को सुसाइड जैकेट बनाने का वीडियो डाउनलोड करने के लिए करीब 5 साल जेल की सजा दी गई है. ये मामला ब्रिटेन का है. ब्रिटेन के मैनचेस्टर क्राउन कोर्ट ने छात्र को दोषी करार दिया. छात्र ने आतंकी संगठन आईएसआईएस का समर्थन करने वाले व्यक्ति के कई वीडियो भी इंटरनेट पर शेयर किए थे.

धर्म बदलकर मुस्लिम बनने वाले लिआम फेन ने किसी आतंकी गतिविधि को अंजाम तो नहीं दिया, लेकिन उसने जिहाद के बारे में जानकारी जुटाने के लिए कुछ आतंकी संगठनों को ईमेल भेजा था. एक आतंकी समूह अल मुहाजिरौन को ईमेल भेजकर उसने पूछा था कि सबसे अच्छे तरीके से जिहाद कैसे करते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बम से लैस सुसाइड जैकेट तैयार करने का वीडियो डाउनलोड करने के आरोप में उसे करीब 5 साल की जेल की सजा दी गई है. ब्रिटेन की सरकार के एंटी टेरर प्रोग्राम के तहत वह 3 साल से रडार पर था. छात्र ने सबसे पहले 2017 में कॉलेज में एक कमेन्ट किया था जिसके बाद से उसकी निगरानी की जा रही थी. इंटरनेट से बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक कंटेंट डाउनलोड करने के बाद उसे जनवरी में गिरफ्तार कर लिया गया था. उसके पास से ऐसे कई वीडियो मिले जिसमें आतंकी गतिविधियों के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई थी.

छात्र के वकील ने बचाव में तर्क दिया कि वह ऑटिज्म से पीड़ित है और जब 13 साल का था तो उसके पिता की मौत हो गई थी. वकील ने कहा कि पिता की मौत के वजह से उस पर बुरा असर पड़ा. हालांकि, जज ने इन तर्कों को सुनने के बावजूद उसे करीब 5 साल की जेल की सजा दी.

Find Us on Facebook

Trending News