बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुर्गा पूजा पर पिछले 17 साल से पटना के इस मंदिर में जरुर जाते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, हर वर्ष करते हैं महाष्टमी को देवी आराधना, वजह खास

दुर्गा पूजा पर पिछले 17 साल से पटना के इस मंदिर में जरुर जाते हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, हर वर्ष करते हैं महाष्टमी को देवी आराधना, वजह खास

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी पूजन आयोजनों में अक्सर शामिल होते हैं. वहीं नवरात्रि पर सीएम नीतीश की शक्ति पूजा हर वर्ष होती है. वैसे तो सीएम नीतीश इस दौरान पटना के कई पूजा पंडालों में जाकर पूजा-अर्चना और दर्शन करते हैं लेकिन पटना के कुछ खास जगहों पर पूजा करना नीतीश कभी नहीं भूलते. ऐसा ही एक देवी मंदिर पटना में स्थित है जहाँ हर वर्ष सीएम नीतीश जरुर से देवी की पूजा करने जाते हैं. विशेषकर वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से वे हर साल पटना के जिस प्रमुख देवी मंदिर में आराधना के लिए जाते हैं वह है पटना का शीतला माता मंदिर. 

सीएम यहां पिछले 17 वर्ष से आ रहे हैं. हर वर्ष वे करीब-करीब महाष्टमी को आते हैं और देवी की पूजा विधि विधान से करते हैं. इस बार भी सीएम नीतीश रविवार को सुबह सुबह सबसे पहले महाष्टमी की पूजा करने शीतला माता मंदिर पहुंचे. उन्होंने यहां देवी की पूजा, पुष्पांजलि, आरती सहित विविध प्रकार के शास्त्रोक्त विधान किए और देवी शीतला को नमन किया. शीतला माता मंदिर पटना के सबसे पुराने देवी मंदिरों में एक है. इस मंदिर और यहां स्थिर कुएं को लेकर कई प्रकार की लोक मान्यता और दंत कथाएं हैं. नवरात्री के दौरान यहां हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और देवी की पूजा करते हैं. ऐसे में सीएम नीतीश भी यहां देवी की पूजा करने आते हैं. 

दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवरात्रा पर्व की महाअष्टमी के दिन अगमकुआँ स्थित शीतला माता मंदिर के अतिरिक्त पटना सिटी स्थित बड़ी पटनदेवी मंदिर एवं छोटी पटनदेवी मंदिर जाकर पूजा अर्चना की। पुरोहितों ने मंत्रोचार के साथ मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार को विधिवत पूजा करायी। उन्होंने माँ शीतला देवी, मॉ बड़ी पटनदेवी एवं मॉ छोटी पटनदेवी से राज्य की सुख, शांति, समृद्धि एवं प्रगति की कामना की । मुख्यमंत्री ने मारूफगंज स्थित श्री श्री बड़ी देवी जी तथा श्री श्री दलहट्टा देवी जी जाकर माँ भगवती दुर्गा की भी पूजा अर्चना की ।

सीएम नीतीश कुमार को मारूफगंज मारवाड़ी सेवा समिति द्वारा अंगवस्त्र, पाग एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। पूजा अर्चना के दौरान वित्त, वाणिज्य एवं संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी सहित कई अधिकारी भी उपस्थित रहे. 


Suggested News