मुख्यमंत्री आर ब्लॉक-दीघा 6 लेन पर करेंगे पौधारोपण, मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण का करेंगे समापण

मुख्यमंत्री आर ब्लॉक-दीघा 6 लेन पर करेंगे पौधारोपण, मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण का करेंगे समापण

Patna : 9 अगस्त को पृथ्वी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आर ब्लॉक-दीघा 6 लेन पर पौधरोपण कर मिशन 2.51 करोड़ पौधरोपण कार्यक्रम का समापण करेंगे। यह जानकारी डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने दी है।  

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि 9 अगस्त को जहां मुख्यमंत्री राजधानी के आर ब्लाॅक-दीघा 6 लेन के किनारे पौधारोपण कर ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ अभियान का समापन करेंगे वहीं राज्य के सभी पंचायतों, प्रखंडों, अनुमंडल व जिला स्तर पर कम से कम एक-एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण व जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। वहीं उन्होंने राज्य की जनता से अपील की है कि 09 अगस्त, बिहार पृथ्वी दिवस के दिन सभी बिहारवासी पृथ्वी व पर्यावरण बचाने का संकल्प लें और इस दिन एक-एक पौधा जरूर लगाएं।

सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर 2011 से प्रतिवर्ष राज्य के 75 हजार से ज्यादा सरकारी विद्यालयों में बच्चों को दिलाए जाने वाले पर्यावरण, ऊर्जा व जल संरक्षण आदि से संबंधित 11 संकल्पों का आयोजन स्कूलों के बंद रहने के कारण इस बार संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में हर बिहारवासी व स्कूली बच्चे स्वयं उन संकल्पों को दुहराएं और एक-एक पौधा लगा कर हरित बिहार के संकल्प को पूरा करें।

डिप्टी सीएम ने कहा है कि 2011 से 2019 के बीच अभियान चला कर राज्य में 22 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके हैं। इस बार वन व उद्यान विभाग, मनरेगा, कृषि वानिकी और जीविका समूह आदि को 3.77 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है ताकि ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ के लक्ष्य को हर हाल में हासिल किया जा सके। इसके लिए नर्सरियों में 7 करोड़ से ज्यादा पौधे तैयार किए गए है। 

उन्होंने कहा है कि  बिहार के 8 हजार से ज्यादा पंचायतों के अलावा प्रखंडों, अनुमंडल व जिला मुख्यालयों में 09 अगस्त को कोरोना संक्रमण के कारण एहतियात बरतते हुए हुए पौधारोपण का न्यूनतम एक-एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही एसएचजी ग्रुप की जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, राज्य व केन्द्र सरकार के लोकउपक्रमों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों, रेलवे, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, सरकारी संस्थानों, गौशाला, मठ, कब्रिस्तान व स्वयं सेवी संस्थाएं आदि भी इस दिन पौधारोपण करें। 

सुशील मोदी ने कहा कि ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ के तहत एक दिन बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर पूर्व से खोदे गए गढ्डे में ढाई करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था, मगर कोरोना संकट और अच्छी माॅनसून की बारिश के मद्देनजर 01 जुलाई से ही यह अभियान आरंभ कर दिया गया था। उम्मीद है कि 09 अगस्त तक तय लक्ष्य 2.51 करोड़ से अधिक पौधे लग चुके होंगे।

Find Us on Facebook

Trending News